SBI Public Provident Fund Scheme : केवल 80 हजार जमा करने पर मिलेंगे 55 लाख रूपए, एसबीआई बैंक की सबसे बेहत्तर योजना

Parvesh Mailk
3 Min Read
You will get Rs 55 lakh by depositing only Rs 80 thousand, the best scheme of SBI Bank

SBI Public Provident Fund Scheme : भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) की ओर से अपनी पीपीएफ स्कीम (Public Provident Fund Scheme) के जरिये अगर अपने निवेश करना शुरू करते हैं तो आपको ज्यादात्तर ब्याज दरों के साथ कई सारे लाभ प्राप्त होने वाले हैं। इस योजना के माध्यम से आप काफी कम समय में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इस योजना में लंबे समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको समय अवधि पूर्ण होने पर मोटा रिटर्न मिलने वाला है।

ऐसे करें SBI PPF पर अप्लाई

भारतीय स्टेट बैंक (SBI Public Provident Fund Scheme) यानि एसबीआई की तरफ से पब्लिक प्राइवेट फंड योजना के जरिए 15 साल की अवधि के लिए निवेश की सुविधा उपलब्ध है, अगर आप इस योजना में निवेश करने पर कंपाउंडिंग का लाभ प्राप्त उठाना चाहते हैं तो सभी चीज उपलब्ध है। अगर आप अपने भविष्य को लेकर ढेंशन करते हैं तो, अब आपकी ढ़ेशन दूर हो जाएगी। क्योंकि इस योजना में निवेश करने से आपकी भविष्य को बेहतर बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें :   Trending news : पूरे देश में 2 साल का B.Ed कोर्स बंद, 17 राज्यों में घना कोहरा, ओले गिरने की चेतावनी

पीपीएफ स्कीम में निवेश करने से 55 लाख रुपए का फायदा

  • यदि आप भी इस स्कीम के तहत 55 लाख रुपये का फायदा उठाना चाहते हो, तो इसके लिए आपको एसबीआई बैंक में बचत खाता खुलवाना होगा।
  • उसके बाद आप इसकी स्कीम में निवेश कर सकते हैं आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की बैंक की ओर से आपको हर महीने निवेश करने पर लाभ प्राप्त कराया जाता है।
  • पीपीएफ स्कीम के माध्यम से आपको न्यूनतम ₹500 से निवेश करने की क्षमता मिलती है और अधिकतम निवेश की सीमा निर्धारित नहीं है।
  • आप कितनी भी राशि इसमें निवेश कर सकते हैं और पीएफ की इस स्कीम के तहत आप एक बार से में अधिकतम 1.50 लाख तक निवेश करने का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही आपको निवेश के बाद में जाकर घर की ओर से 7.10% का वार्षिक ब्याज मिलने वाला है और कंपाउंडिंग का लाभ अभी डाकघर की इस योजना में दिया जाता है।
ये भी पढ़ें :   Haryana News : हरियाणा में 4 हजार से अधिक गांवों के किसानों को राहत, सरकार ने समाप्त कर दिया ये बड़ा कानून

12 लाख का रिटर्न ऐसे मिलेगा

  • पीपीएफ स्कीम के तहत यदि आप निवेश शुरू करके 12 लाख रुपए का रिटर्न प्राप्त करना चाहते / चाहती है।
  • तो आप सभी को जानकारी के लिए बता दे की स्कीम में हर महीने 6 हजार 666 रुपए का निवेश करना होता है।
  • इसके बाद यह अमाउंट आपको मैच्योरिटी पूर्ण करने पर मिलेगा। यदि आप 6 हजार 666 रुपए का निवेश इस स्कीम में हर महीने करते हैं तो आपका एक वर्ष का निवेश ₹80000 का होता है।
  • 15 साल लगातार निवेश करने पर आपको इस स्कीम में 12 लाख रुपए निवेश करने की उपलब्धता मिल जाएगी साथ ही बेकार की ओर से 9 लाख 69712 रुपए का ब्याज उपलब्ध कराया जाएगा।
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *