Organic vegetable : पूरे साल 200 रूपये में मिलेगी मनपसंद सब्जियां, विशेषज्ञों का ये प्लान

Parvesh Mailk
3 Min Read
पूरे साल 200 रूपये में मिलेगी मनपसंद सब्जियां विशेषज्ञों का ये प्लान

Organic vegetable : सब्जी के रेट आसमान को छू रहे हैं। आम आदमी का बजट बिगड़ रहा है। इसी बीच में विशेषज्ञों का दावा है कि शहर के लोग 200 रूपये में सालभर मनपसंद सब्जी खा सकेंगे, यह सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा।

इंडियन एग्रीकल्‍चर रिसर्च इंस्‍टीट्यूट (आईएआरआई-पूसा) ऐसे लोगों के लिए खास ‘ऑफर’ दे रहा है. केवल 200 रुपये में आने वाले पूरे सीजन जी भरकर सब्जियां (Organic vegetable) खा सकते हैं। खास बात यह है कि ये स‍ब्जियां पूरी तरह से आर्गेनिक होंगी। आइए जानें पूसा का यह खास ‘आफर’ क्‍या है।

शहरों में रहने वाले लोग बालकनी या छत पर गार्डनिंग करते हैं. छोटे से लेकर बड़े बड़े गमलों में पौधे लगाते हैं। इसे किचन गार्डनिंग कहा जाता है. पूसा किचन गार्डनिंग करने वाले ऐसे लोगों को ध्‍यान में रखते हुए 200 रुपये में उन्‍नत किस्‍मों के बीच उपलब्‍ध करा रहा है।

 

आईएआरआई-पूसा के प्रधान वैज्ञानिक और बीज उत्‍पादन इकाई के प्रभारी डा. ज्ञानेंद्र सिंह बताते हैं कि गर्मियों में सीजनल सब्जियों के बीज उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं। इसमें 8 अलग-अलग किस्‍मों के बीज हैं. इस पैकेट में इस बात का ख्‍याल रखा गया है, बच्‍चों से लेकर बड़ों तक तभी की पसंद की सब्जियों के बीज दिए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें :   Jind से नई पहल : सुनील जागलान देश भर में यूनिफार्म पंचायती राज व्यवस्था लागू करने के लिए काम करेंगे

प्रधान वैज्ञानिक के अनुसार पैकेट बनाते समय लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य का ख्‍याल रखा गया है, इसलिए में उन सब्जियों के बीज रखे हैं, जिनकी जरूरत लोगों को होती है। यानी इन सब्जियों (Organic vegetable) से बैलेंस न्‍यूट्रिशन मिलेगा. वो बताते हैं कि 200 रुपये के ये बीज लोग घरों में बो लें, इसके बाद उन्‍हें गर्मियों के पूरे सीजन भर बाजार से सब्जियां खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यानी केवल 200 रुपये में पूरे सीजन भरपूर सब्जियां मिलेंगी. वो भी बगैर किसी केमिकल और उर्वरक वाली, क्‍योंकि आप जब घर में सब्जियां लगाएंगे तो उसमें किसी तरह के हानिकारक केमिकल का प्रयोग नहीं करेंगे। यानी पूरी तरह से आर्गनिक सब्जियां (Organic vegetable) होंगी। अगर आप बाजार बीज खरीदेंगे, इतनी उन्‍नत किस्‍मों के बीज नहीं मिल पाना संभव नहीं है। लोगों को सब्जियों के बीज लेने के लिए पूसा, दिल्‍ली की बीज इकाई आना होगा।

 

ये सब्जियां होंगी

इस पैकेट में 30 ग्राफ लौकी, 24 ग्राम तरोई, 15 ग्राम चौलाई, 100 ग्राम भिंडी, 10 ग्राम खीरा, 20 ग्राम लोबिया, 20 ग्राम करेला और 3 ग्राम बैंगन के बीज होंगे।

ये भी पढ़ें :   Today news Headline : Paytm शेयर को लेकर BSE ने किया अहम बदलाव, 10% घटाई डेली लिमिट
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।