Kisan Vikas Patra: डाकघर की यह योजना आपको बना सकती है करोड़पति, 1000 रूपये महीना बचा कर 10 साल से कम समय होगा पैसा डबल

Parvesh Mailk
2 Min Read
डाकघर की यह योजना आपको बना सकती है करोड़पति 1000 रूपये महीना बचा कर 10 साल से कम समय होगा पैसा डबल

Kisan Vikas Patra: डाकघर की यह योजना आम लोगों के लिए खास हैं। योजना के तहत यह राशि को नौ साल में डबल कर देगी।

किसान विकास पत्र (KVP) पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी लघु बचत योजनाओं में से एक है। वर्तमान में, यह कंपाउंड प्रति वर्ष 7.5% की ब्याज दर प्रदान करता है। किसान विकास पत्र (KVP) पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी लघु बचत योजनाओं में से एक है। वर्तमान में, यह कंपाउंड प्रति वर्ष 7.5% की ब्याज दर प्रदान करता है।

इस योजना में आपको एक बार निवेश करना होता है और एक निश्चित समय में आपका निवेश दोगुना हो जाता है। किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में मौजूदा ब्याज दरों पर आपका पैसा दोगुना होने में 115 महीने या 9 साल और सात महीने लगेंगे।

केवीपी इंडिया पोस्ट ऑफिस द्वारा पेश किया जाने वाला एक जोखिम मुक्त निवेश विकल्प है, जो देश में कई लोगों की पहली पसंद है। लंबी अवधि के निवेश की तलाश कर रहे लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। इस योजना में आप न्यूनतम 1000 रुपये और 100 के गुणक में निवेश कर सकते हैं। योजना के अंतर्गत निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

ये भी पढ़ें :   Haryana School Holidays : हरियाणा में स्कूलों की छुट्टी को लेकर आया नया आदेश, देखें पूरी जानकारी

KVP योजना से कब दोगुना होगा आपका पैसा?

इससे करीब 9 साल और 7 महीने में एकमुश्त निवेश दोगुना हो जाता है. उदाहरण के लिए, ₹50,000 का किसान विकास पत्र आपको परिपक्वता के बाद ₹100,000 देगा।

खाता कौन खोल सकता है?

एक अकेला वयस्क व्यक्ति या अधिकतम तीन व्यक्ति संयुक्त खाता बनाकर किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) खाता खोल सकते हैं। माता-पिता भी नाबालिग की ओर से खाता खोल सकते हैं। 10 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी नाबालिग अपने नाम से केवीपी खाता खोल सकता है।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।