Jind news : गणित के प्रति विद्यार्थियों का भय खत्म करने के लिए Diksha Plateform पर प्रशिक्षण लेंगे 1800 गुरुजी

Jind news : दिक्षा प्लेटफार्म पर होगा प्रशिक्षण, 424 प्राथमिक स्कूलों के 1800 शिक्षक लेंगे प्रशिक्षण में भाग

 

Jind news : जींद : निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत दिक्षा प्लेटफार्म पर प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों का आनलाइन प्रशिक्षण होगा, जो 31 मई तक चलेगा। इस दौरान शिक्षक दो कोर्स में भाग लेंगे, जिसमें गणित से संबंधित स्थानीय मान की समझ व शुरूआती पठन में भाग लेंगे। इसके लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने शिक्षकों के लिए लिंक भी जारी किया है, जिसमें उन्हें तय सीमा में आनलाइन प्रशिक्षण के लिए नामाकंन से पहले सभी शिक्षक अपनी प्रोफाइल अपडेट करेंगे।

 

जिले में 424 प्राथमिक स्कूल हैं, जिसमें 1800 शिक्षक कार्य कर रहे हैं, जो इस आनलाइन प्रशिक्षण (Diksha portal training)  में भाग लेंगे। इस दौरान शिक्षकों को आनलाइन पढ़ाई के लिए ई-कंटेंट उपलब्ध करवाने को लेकर जानकारी (Jind news) दी जाएगी। शिक्षक आनलाइन शिक्षा के दौरान आने वाली समस्याओं को लेकर अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें :   Sarpanch terminate : चुनावों के समय उठाया एक गलत कदम, अब सरपंची खत्म, चुनाव के समय न करें ऐसी गलती

 

दीक्षा एप के माध्यम से शिक्षकों की क्षमताओं का विकास किया जा सकता है। दीक्षा प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर एनसीइआरटी के ट्रेनिंग माड्यूल निष्ठा के आधार पर शिक्षकों की क्षमता बढ़ाना है। दीक्षा एप पर शिक्षकों को लेक्चर्स, वीडियो और शिक्षा से जुड़े हर विषय की जानकारी इस पर उपलब्ध है। दीक्षा पर आनलाइन प्रशिक्षण के लिए हर प्राथमिक स्कूल से शिक्षकों को शामिल किया जाएगा।

 

बतां दे कि गणित विषय के प्रति विद्यार्थियों को अलग से ही भय रहता है, जबकि गणित एक रोचक विषय है। गणित विषय को अच्छी तरह समझ नहीं पाने के कारण विद्यार्थी इस विषय में पिछड़ जाते हैं और आगे चलकर उन्हें (Jind news) परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गणित विषय के प्रति विद्यार्थियों के भय को खत्म करने के लिए शिक्षकों को दीक्षा प्लेटफार्म पर अानलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें शिक्षक प्रशिक्षण लेकर विद्यार्थियों को गणित के बारे में रोचक तरीकों से पढ़ा सकेंगे।

ये भी पढ़ें :   Sirsa hailstorm news : सिरसा में भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की उड़ी नींद, जानें बाकी जिलों का हाल

 

दीक्षा प्लेटफार्म पर ट्रेनिंग (Diksha Plateform online training) लेने के लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने पत्र जारी किया है। यह आनलाइन प्रशिक्षण 29 अप्रैल से 31 मई के बीच होना है, जिसमें भाग लेने के लिए लिंक भी दिया गया है। प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए शिक्षकों को अपनी प्रोफाइल प्लेटफार्म पर अपडेट करनी होगी।

–राजेश वशिष्ठ, एफएलएन जिला का-आर्डिनेटर ।

 


ये खबर भी पढ़ें :⇓

Jind news water samples : पानी के 1359 में से 469 सैंपल फेल, पेयजल में मिल रहा बैक्टीरिया, सप्लाई के पानी में नहीं मिल रहा हाईपो क्लोराइड