TRAI New Number Series Launch : देश में 160 से शुरू होगा अब नया कॉलिंग नंबर, TRAI ने जारी किया नया नंबर सीरिज

Parvesh Mailk
2 Min Read
Now new calling number will start from 160 in the country, TRAI released new number series

TRAI News Number Series Launch : देश में नया नंबर सीरिज जारी हो चुका है। जिस पर लोगों क मॉबाईल नंबर के आगे +91 की जगह +160 नंबर दिखाई देगा। इस दौरान ट्राई ने देश को फोन कस्टमरों को समझाने के लिए नंबर से जुड़ी गाईडलाईन जारी कर दी है।

नई नंबर सीरिज की शुरुआत

पाठकों को बता दें कि, केंद्र सरकार, नियामकों और वित्तीय संस्थाओं द्वारा की जाने वाली सेवा और लेनदेन संबंधी फोन कॉल के लिए दूरसंचार विभाग ने एक नई नंबर श्रृंखला की स्टार्ट की है। यह नई श्रृंखला 160 से शुरू होगी और इसमें 10 अंक होंगे।

दूरसंचार कस्टमरों के लिए सुविधा

ज्ञापन के अनुसार, इस 10 अंक वाली नंबर श्रृंखला को इस तरह तैयार किया गया है कि, दूरसंचार ग्राहकों को कॉल करने वाली इकाइयों के साथ टेलीकॉम ऑपरेटर और कॉल की जगह के बारे में भी जानकारी दी जा सकेगी।

ये भी पढ़ें :   OYO new rule : पार्टनर के साथ OYO होटल में जाने से बढ सकती है परेशानी, ओयो में जाने से पहले पढ़ें ये नये नियम

धोखाधड़ी से बचाव के लिए

इस नंबर का उद्देश्य कस्टमरों को धोखाधड़ी करने वालों द्वारा की जाने वाली कॉल के बीच फर्क कर पाने में सहायता करना है। नई नंबर श्रृंखला से ग्राहकों को सही जानकारी मिल सकेगी और फेक कॉल्स से बचाव किया जा सकेगा।

पारदर्शिता और सुरक्षा काे देखते हुए नंबर जारी किया गया है

ट्राई कंपनी ने यह कदम ग्राहकों की सुरक्षा और पारदर्शिता को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। ताकि सर्विस और transaction-related कॉल्स को सही तरीके से पहचाना जा सके।

 

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।