Drinking water : ज्यादा प्यास लगी है तो एक साथ न पीयें कई गिलास पानी, हो सकता है जानलेवा, देखें कैसे बचें

Drinking water trick : गर्मियों की दिन शुरू हो चुके हैं और मौसम दिन प्रतिदिन गर्म होता जा रहा है। ऐसे में इस मौसम में हेल्थ एक्सपर्ट शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने की सलाह दे रहे है। दरअसल, देखा गया है कि, अचानक से प्यास लगने पर लोग कई गिलास पानी पी जाते हैं यानि एक साथ ज्यादा पानी पी लेते हैं। गर्मियों में ये आदत जानलेवा हो सकती है। इससे वाटर टॉक्सिसिटी की समस्या हो जाती है। इसी वजह से जान जाने का जोखिम हो जाता है।

 

शरीर में इलेक्ट्रोलइट बैलेंस बिगड़ जाता है

गर्मी की धूप से आने के बाद या शरीर जब बहुत ज्यादा गर्म हो तो ऐसे में शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाता है और प्यास लगती है। लेकिन प्यास बुझाने के लिए भूलकर भी ज्यादा (Drinking Water) मात्रा में या एक से दो लीटर पानी एक बार में ना पिएं। इससे शरीर में इलेक्ट्रोलइट बैलेंस बिगड़ जाता है और शरीर में सोडियम की मात्रा अचानक से कम होने लगती है। ब्लड में सोडियम की मात्रा कम होती ही शरीर में सूजन होने लगती है। जिसका सहि समय पर इलाज जरूरी है नहीं तो, येे जानलेवा भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें :    Jind news : जींद में 27 साल से सर्व सम्मति से प्रधान चुनने वाली जाट धर्मार्थ सभा की पहली बार प्रशासक के हाथों में कमान

 

वाटर टॉक्सिसिटी से कैसे बचें ?

जब भी शरीर गर्म होने पर या डिहाइड्रेटेड महसूस होेने पर बहुत ज्यादा पानी पीने की इच्छा हो तो एक साथ ढेर सारा पानी ना पिएं। एक गिलास पानी पीना है तो उसमें थोड़ी सी मात्रा में नमक मिला लें। इससे शरीर में बिगड़े रहे सोडियम की मात्रा पर नियंत्रण होगा। साथ ही इलेक्ट्रोलइट बैलेंस रहेगा। जिससे वाटर टॉक्सिसिटी (Water texocity) की दिक्कत पैदा नहीें होगी। इसके बावजूद नारियल पानी, नींबू पानी और फ्रेश जूस को पिएं। ऐेसे में प्यास बुझाने में सहायता मिलेगी और वाटर टॉक्सिसिटी का जोखिम पैदा नहीं होगा।

 

इन विशेष बातों का ध्यान रखें

गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकल रहे हैं तो, खुद को हाइड्रेटड रखने का सही विकल्प है। इस कारण आपके शरीर का एकदम से प्यास महसूस नहीं होगी और ज्यादा पानी पीने से बच जाएंगे।

 


ये खबर भी पढ़ें : ⇓

Google Pixel 8a Price : Google Pixel 8a का प्राइस लीक, पुराने मॉडल से ज्यादा होगा महंगा, जानें क्या है खासियत