Washing Mashin blast : गर्मी में बम की तरह फट सकती है वॉशिंग मशीन, इन गलतियों से बचने के लिए जानें उपाय

Parvesh Mailk
4 Min Read
Washing machine can explode like a bomb in summer, know the measures to avoid these mistakes.

Washing Mashin blast : अबकी बार मई-जून में गर्मी अपने चरम पर है, चिलचिलाती धूप ने हर किसी की हालत बद्हाल कर दी है। दिन चढ़ने के साथ लगातार पारा भी बढ़ता जाता है, यहां तक कि शाम को भी गर्म हवा परेशान करती है। अब इंसान तो इंसान बल्कि इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम्‍स भी गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं। इन दिनों देश के भिन्न-भिन्न जगह AC के साथ वॉशिंग मशीन फटने की खबर भी सामने आ चुकी हैं। अब तक सामने वॉशिंग मशीन में ब्लास्ट की खबर कम ही सुनी होगी, लेन तापमान में बढ़ोतरी के साथ मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में छोटी सी लापरवाही बड़े हादसे को न्योता दे सकती है।

बाहर धूप में बिल्कुल न रखें

कुछ लोग वॉशिंग मशीन (Washing Mashin blast) गर्मियों में बाहर रख देते हैं। मगर उन्हें ऐसी जगह बिल्कुल नहीं रखना चाहिए जहां सीधी और तेज धूप पड़ती हो। क्योंकि इसकी मशीन की मोटर में लिक्विड ऑयल होता है। ऐसे में हाई टेंपचेपर के संपर्क में आने से आग लग सकती है। इसके अतिरिक्त प्लास्टिक और दूसरा मटेरियल जिनसे वाशिंग मशीन बनी होती है। वो सूरज की सीधी धूप से जल्दी खराब हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें :   Farmer Protest khanori border : हरियाणा-पंजाब के दातासिंहवाला बार्डर पर पहुंचा किसान शुभकरण का शव, हजारों किसानों ने दी श्रद्धांजलि

बालकनी में हो वेंटिलेशन

अक्सर कुछ लोग वॉशिंग मशीन (Washing Mashin blast) को बालकनी में रखते हैं जहां पर्याप्त वेंटिलेशन नहीं होता है। जिससे मशीन के अंदर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती और अंदर के पार्ट्स ओवरहीट हो जाते हैं। इसलिए वॉशिंग मशीन को हवादार जगह और छाया में रखें और साथ ही मोटे कपड़े से भी ढकें। नहीं तो मशीन के वायर जल्दी खराब होने से भी आग लग जाएगी।

स्विच ऑफ रखें

इलेक्ट्रॉनिक सामान के इस्तेमाल को लेकर एक कॉमन गलती कुछ लोग करते हैं कि, यूज करने के बाद भी स्विच ऑन को ऑफ करना फूल जाते हैं। इसलिए यदि आप वॉशिंग मशीन (Washing Mashin blast) का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो बिजली का स्विच बंद करने के साथ ही प्लग भी निकाल दें। ताकी छोटी सी सावधानी से बड़ा हादसा होने से बचाया जा सकता।

ओवरलोडिंग से बचें

यदि एक ही सर्किट पर बहुत सारी मशीनें चल रही हैं तो, सर्किट ओवरलोड हो सकता है। जिसकी वजह से लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त एक ही आउटलेट पर कई मशीने (Washing Mashin blast) जोड़ने से भी ओवरलोडिंग हो सकती है। इसके अलावा शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए टाईम-टाईम पर वायर चेक करें क्योंकि पुराने वायर टूट जाते हैं।

ये भी पढ़ें :   RBI update : RBI की तरफ से लोन उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर, सस्‍ते लोन की उम्‍मीदों पर फिरा पानी

मेंटेनेंस का रखें ध्यान

समय के साथ इलेक्ट्रॉनिक मशीनों के अंदर के हिस्से खराब हो जाते हैं, जो आग लगने का कारण बन सकते हैं। इसलिए टाइम-टाइम पर मशीन (Washing Mashin blast) की सेवाएं और रिपेयरिंग कराना आवश्यक है। ताकी किसी भी खराबी का समय रहते पता चल सके। टाईम रहते ही समस्या का पता चलते से हादसा नहीं होगा।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।