Haryana rain alert : हरियाणा में आज से बदलेगा मौसम : जीन्द, रोहतक समेत 22 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

Haryana rain alert : 1 और 2 मार्च को मौसम ज्यादा खराब रहने के आसार हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर की स्पीड से सतही हवाएं चलने से लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हरियाणा में आज से मौसम बदल जाएगा। यानी 1 से 3 मार्च तक गरज-चमक के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं

मौसम विभाग ने इसको देखते हुए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। 1 और 2 मार्च को मौसम  (Haryana rain alert) ज्यादा खराब रहने के आसार हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर की स्पीड से सतही हवाएं चलने से लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

सबसे अहम बात यह है कि बारिश के साथ कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना बनी हुई है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम (Haryana rain alert) में यह बदलाव एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ पूर्वोत्तर में पड़ोसी ईरान के ऊपर निचले से ऊपरी क्षोभमंडल स्तर पर बना हुआ है। इसके कारण उत्तर पश्चिम भारत के मौसम में ये बदलाव देखने को मिल रहा है।

ये भी पढ़ें :   Train without driver : जब बिना ड्राइवर 84 किलोमीटर तक दौड़ती रही ट्रेन, रेलवे में मचा हड़कंप, जांच के आदेश

इन जिलों में ऑरेंज और यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत के लिए यानी 1 मार्च को यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं, 2 मार्च को हरियाणा के सभी 22 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां इस दौरान गरज-चमक के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि के आसार बने हुए हैं। इस दिन 40 किलोमीटर स्पीड से हवाएं भी चलेंगी।