Bride Sell News : यहां खरीदी और बेची जाती हैं खूबसूरत दुल्हनें, मोल-भाव कर खरीदकर ले जाते है लड़के

Parvesh Mailk
4 Min Read
Beautiful brides are bought and sold here, boys bargain and take them away.

Bride Sell News : आज के दौर में भी लड़कियों को बाजारु वस्तुओं की तरह खरीद-फरोख्त किया जाता है। दरअसल, दुनिया में कुछ ऐसी भी जगह जहां लड़कियां का मेला पशुमेला की तरह लगता है। जिन्हें पसंद और नापसंद के तौर पर मोल-भाव किया जाता है। सज तो ये है, रूह में सजी लड़कियों का यहां हुस्न बिकता है। मगर बात शादी की हो तो लड़का-लड़की अपनी पंसद से शादी करते हैं या फिर उनका परिवार उनके लिए दूल्हा-दुल्हन चुनता है, लेकिन क्या आपने कभी ऐसी जगह के बारे में सुना है जहां दुल्हन बेची जाती हैं? जी हां, एक जगह ऐसी भी है जहां दुल्हन बेची और खरीदी जाती हैं. यहां बाजार में लोग दुल्हन को न सिर्फ पसंद करते हैं बल्कि उसे खरीद कर घर भी ले आते हैं।

 

यहां बेची जाती हैं दुल्हनें

पाठकों को बता दें कि, एक ऐसा देश जहां लड़कियों को दुल्हन (Bride Sell News) के रुप में खरीदते है और पसंद एवं नापसंद की तर्ज पर दुल्हनों को मोल-भाव होता है। बुल्गारिया में लगने वाली मंडी में सब्जियों या घरेलू सामान का नहीं बल्कि दुल्हनों का बाजार लगता है। ये मंडी बुल्गारिया के स्तारा जागोर नाम की जगह पर लगती है। इस जगह पर मर्द अपने परिवार के साथ आकर अपने लिए पसंद की लड़की चुनते हैं। जो लड़की लड़के को पसंद आती हैउसकी मोलभाव किया जाता है। लड़की के घरवाले जब दिए जा रहे दाम से संतुष्ट हो जाते हैंतब उस कीमत में अपनी बेटी को लड़के के हवाले कर दिया जाता है। इसके बाद लड़का उस लड़की को घर ले आता है और उसे अपनी पत्नी के रुप में स्वीकार करता है।

ये भी पढ़ें :   EPFO update ; ईपीएफओ के खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, शुरू की गई ये नई सुविधाएं, देखें

 

बुल्गारिया में लड़कियाें को बेचना एक परांपरिक प्रथा मान्यता है

पाठको को जानकर हैराना होगी की इस बाजार में सभी लोग शामिल नहीं होतेबल्कि दुल्हन का ये बाजार गरीब लड़कियों के लिए लगाया जाता है। अमूमन शादियों में काफी खर्च होता है, ऐसे परिवार जो अपनी बेटी की शादी नहीं करवा पातेवो इस मंडी में अपनी बेटी को ले कर जाते हैंफिर रहीसी लड़कों के घरवाले या फिर लड़का उस मंडी में जाता है और लड़की के घरवालों के हिसाब से पैसे देकर वो उस लड़की (Bride Sell News) को खरीद लेता है। ये प्रथा बुल्गारिया में सालों से चली आ रही है। जिसका आज भी पूर्ण रुप से पालन किया जा रहा है।

 

बाजार में इस तरह कीमत लगाई जाती लड़कियों पर 

बुल्गारिया की पारंपरिक प्रथा के मुताबिक, इस बाजार में बिकने वाली लड़कियों (Bride Sell News) की कीमत भिन्न-भिन्न तय होती है। वहीं उस लड़की की कीमत सबसे ज्यादा होती है जिसने बाजार में बिकने से पहले किसी मर्द से संबंध नहीं बनाया हो। हालांकि बाजार में दुल्हन खरीदने और बेचने वालों के लिए भी नियम होते हैं। बल्कि इस बाजार में कलाइदझी समुदाय के लोग अपनी बेटी बेचते हैं, ऐसे में उन्हें खरीदने वाले लड़का भी इसी समुदाय का होना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त लड़की (Bride Sell News) वालों का गरीब होना भी आवश्यक होता है। इस बाजार में आर्थिक रूप से मजबूत परिवार अपनी बेटी को नहीं बेच सकते, साथ ही इस बाजार में खरीदी गई लड़की को दूल्हन का दर्जा देना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें :   PM Svanidhi Yojana : केंद्र सरकार इस योजना के तहत आधार कार्ड पर ही ले सकतें हैं 50 हजार का लोन
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।