Budget 2024 : केंद्र सरकार बजट में महिला किसानों को देगी ये बड़ा तोहफा

Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से अंतरिम बजट करने वाली हैं, इसमे किसानों को विशेष तोहफा मिलने वाला है। यह बजट पूरी तरह से किसानों को लुभावना हो सकता है। कृषि कानून के बाद आंदोलन हुआ था और उसमें किसान वर्ग काफी नाराज दिखाई दिया था। लेकिन अब सरकार उनकी नाराजगी को दूर कर सकती है। लोगों की निगाहें इस बजट पर टिकी हुई है। माना जा रहा है कि चुनाव से पहले सरकार की तरफ से बजट (Budget 2024) में बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala sitharaman) की तरफ से अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। सरकार की तरफ से बजट (Budget 2024) में बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

9000 रुपये दे सकती है सरकार

रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार की तरफ से बजट में पीएम किसान निधि योजना (PM Kisan Yojna) कि किस्त बढ़ाने पर फैसला हो सकता है। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि को बढ़ाकर 9000 रुपये कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो पीएम किसान निधि की मौजूदा किस्त में 50 प्रतिशत का इजाफा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें :   Today horoscope : इन राशि वालों की आज चमकेगी किस्मत, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

महिला किसानों को अतिरिक्त लाभ

मोदी सरकार महिलाओं को लुभाने के लिए महिला किसानों को 10,000 रुपये से 12,000 रुपये तक पीएम किसान निधि से पैसा दे सकती है। बता दें, मौजूदा समय में 6000 रुपये 3 किस्तों में देश 11 करोड़ से अधिक किसानों को मिलते हैं।

लोक-लुभावने ऐलानों के साथ ही सरकार का फोकस अर्थव्यस्था में भी रहेगा। वैश्विक चुनौतियों के बीच भारतीय अर्थव्यस्था का प्रदर्शन शानदार रहा है। ऐसे में सरकार बजट (Budget 2024) के लिए इकोनॉमी को लेकर बड़ी संदेश दे सकती है। यही वजह है कि एक बार फिर से इन्फ्रास्ट्रक्चर में एक बड़ा मद आ सकता हैं।

सरकार की कोशिश नौकरियों बनाने पर भी है। ऐसे में रेलवे जैसे सेक्टर पर विशेष फोकस हो सकता है। इन सबके अलावा हेल्थकेयर सेक्टर पर मोदी सरकार विशेष ध्यान दे सकती है। माना जा रहा है कि आयुष्मान कार्ड धारकों के हिस्से बड़ी खुशखबरी आने वाली है। सरकार की तरफ से मौजूदा इंश्योरेंस राशि को बढ़ाने पर फैसला किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें :   Haryana news : विक्रम देशवाल और डा. पिंकी बूरा ने बिना दहेज की शादी कर पेश की अनोखी मिसाल, शगुन के तौर पर लिया मात्र 1 रुपया