Google launch New Feature : गूगल ने साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए जारी करेगा नया फीचर लॉन्च, जानें कैसे करेगा ये काम आपके फोन में

Parvesh Mailk
3 Min Read
Google will launch a new feature to protect against cyber fraud, know how it will work in your phone

Google launch New Feature : आज की डिजीडल दुनिया में साईबर फ्रॉड का क्राईम बहुत बढ़ गया है। ऑनलाईन साइबर क्राईम में साइबर लोगों से भिन्न-भिन्न तरीखों से पैसों लुटता है। बता दें कि, अब साइबर क्रिमिनल्स से बचाने के लिए गूगल ला रहा है एक नया फीचर। गूगल ने दावा किया है कि, ये नया फीचर लोगों को काफी मदद करेगा।

 

गूगल के नये फीचर का ये है नाम

गूगल ने साइबर क्राईम से बचने के लिए जारी करने जा रहा नया फीचर (Google launch New Feature) का नाम जीमीनी नानो (Gemini Nano) रखा है। जो कि ये एक एआई बेस्ड कॉल डिटेक्शन फीचर होगा। यह फीचर भोले-भाले लोगों को साइबर ठगों के खिलाफ सतर्क एवं सावधान करेगा।

 

आए जानें फीचर कैसे काम करेगा ?
गूगल कंपनी के मुताबिक, ये नया फीचर (Google launch New Feature) नागरिकों को धोकधड़ी से बचने के लिए अहम सुरक्षा देगा। यदि कोई कॉलर खुद को बैंक कर्मचारी बताता है और तुरंत कुछ रुपये ट्रांसफर करने को कहता है, तो ये फीचर अलर्ट कर देगा। इसके अतिरिक्त यदि कोई साइबर क्रिमिनल्स गलत पहचान बताकर बैंक पिन, बैंक डिटेल्स आदि मांगता है, तो गूगल का यह फीचर उसका अलर्ट भी देगा।

ये भी पढ़ें :   Gold price : आरबीआई सस्ता सोना खरीदने का दे रहा मौका, पांच दिन का मिलेगा मौका

 

जीमीनी एआई मॉडल का फीचर कब होगा लॉन्च ?
कंपनी बताती है कि, यह गूगल के जीमीनी एआई मॉडल (Gemini AI Model)का सबसे छोटा वर्जन है। जिसे विशेषतौर से एंड्रॉयड डिवाइस के लिए तैयार किया गया है। गूगल ने जीमीनी नानो कब लॉन्च होगा, उसके बारे में अभी कोई ऑफिशियल सूचना नहीं दी है, अभी यह टेस्टिंग फेज में है। वैसे तो कंपनी की तरफ से कहा जा रहा है कि, जल्द ही ये फीचर लॉन्च किया जाएगा।

 

दुनिया में कितनी बढ़ी साइबर ठगी ?
भारत के करीब सभी राज्यों में साइबर ठगी के केस सामने आ रहे हैं। इतना ही नहीं विदेशों में भी लोग साइबर ठगी (Google launch New Feature) का शिकार हो रहे हैं। ग्लोबल एंटी स्कैम एलायंस की रिपोर्ट 2023 ग्लोबल स्टेट ऑफ स्कैम के मुताबिक, करीब 12 महीने में दुनियाभर के लोगों ने 1 ट्रिलियन जॉलर से भी ज्यादा गंवा चुके हैं। वहीं भारत साइबर ठगी में इस साल के पहले चार माह में 1,750 करोड़ रुपये गंवा चुका है। यहां साइबर क्रिमिनल्स लोगों को लूटने के लिए भिन्न-भिन्न तरकीबों को इस्तेमाल कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें :   CBSE CTET 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के आवेदन शुरू, 7 जुलाई को होगा एग्जाम
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।