Jind voting counting : जींद और सफीदों की 14-14 राऊंड में, जुलाना विधानसभा की 15 राऊंड में होगी मतगणना, उचाना-नरवाना के होंगे 16-16 राऊंड

Parvesh Mailk
4 Min Read
Jind and Safidon will have 14-14 rounds of counting, Julana assembly will have 15 rounds of counting, Uchana-Narwana will have 16-16 rounds.

4 जून को मतणगना के पूरे काम की होगी वीडियोग्राफी

 

Jind voting counting : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने कहा कि, चार जून को मतगणना कार्य के दौरान काउंटिंग हॉल में केवल अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश करेगा। अनाधिकृत व्यक्ति किसी भी सूरत में प्रवेश न कर पाए। अधिकृत व्यक्ति के पास उसका पहचान पत्र होना चाहिए। मतों की गणना में किसी स्तर पर कोई चूक न हो। पहले राउंड का परिणाम क्लीयर होने के बाद ही दूसरे राउंड के लिए मशीन टेबल पर लाई जाए। मतगणना के पूरे कार्य की वीडियोग्राफी की जाएगी। प्रत्येक राउंड का परिणाम संबंधित विधानसभा का एआरओ ही घोषित करेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद रजा मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में काउंटिंग टीमों के रेंडेमाइजेशन के दौरान जींद जिला की सभी विधानसभा क्षेत्रों के एआरओ को निर्देश दे रहे थे। रेंडेमाइजेशन वीसी के माध्यम से सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के आरओ डॉ. मनोज कुमार के मार्गदर्शन में किया गया। दूसरा रेंडेमाइजेशन 30 मई को किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि, सभी काउंटिंग टीमों को जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि काउंटिंग टीमों में काउंटिंग, सुपरवाईजर, काउंटिंग असिस्टेंट और माईक्रो ऑब्जर्वर भी शामिल हैं। काउंटिंग हाल में जाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की पुलिस वेरीफिकेशन करवाई जाएगी।

ये भी पढ़ें :   Jind news : जींद की विधवा महिला के साथ कैथल के व्यक्ति ने किया दुष्कर्म

प्रत्येक राउंड का परिणाम बोर्ड पर अंकित किया जाएगा
उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक टेबल पर एक चार्ट लगाया जाए, जिस पर राऊंड के हिसाब से आने वाली मशीन को दर्शाया गया हो ताकि काउंटिंग एजेंट को पता चलता रहे कि अब कौन सी मशीन आने वाली है। इससे मतगणना कार्य में और अधिक पारदर्शिता आएगी। इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि स्ट्रॉंग रूम से ईवीएम लाने वाले कर्मचारी इस कार्य में पूर्ण से कुशल होने चाहिए। यहां यह ध्यान देना जरूरी है कि मशीन केवल उसके निर्धारित किए टेबल पर ही भेजी जाए। इसी प्रकार से मतों की गणना (Jind voting counting) के बाद ईवीएम को सील करके वापस स्ट्रांग रूम में ही उसी समय साथ-साथ जमा की जाएंगी।

काउंटिंग एजेंट को मौके पर मिलेंगे कागज व पेंसिल
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने निर्देश देते हुए बताया कि सभी पार्टियों के काउंटिंग एजेंट को काउंटिंग हॉल में कागज व पेंसिल दिए जाएंगे। बाहर से कोई चीज लाने की अनुमति नही होगी। एजेंट के साथ-साथ किसी भी कर्मचारी को अपने साथ मोबाइल ले जाने की अनुमति नही होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक राउंड का परिणाम काउंटिंग हॉल में बोर्ड या प्रोजेक्टर पर अंकित होना चाहिए ताकि वहां पर मौजूद काउंटिंग एजेंट भी उसे विस्तार से देख सकें। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना के दौरान इवीएम की वीडियोग्राफी करने की अनुमति नही होगी।

ये भी पढ़ें :   CM suspend EO ; सीएम ने सीएम विंडाे की शिकायत पर की बड़ी कार्रवाई, कार्यकारी अधिकारी को सस्पेंड

मतों की गणना के लिए लगाई जाएंगी 14 टेबल
नायब तहसीलदार प्रदीप सरोहा ने बताया कि लोकसभा के मतों की गणना (Jind voting counting) के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। जुलाना विधानसभा के मतों की गणना 15 राऊंड में होगी। जींद व सफीदों विधानसभा के मतों की गणना 14 राउंड में होगी। इसी प्रकार से उचाना व नरवाना विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना 16-16 राउंड में होगी।

यह रहे मौजूद
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डा. हरीश वशिष्ठ, जींद के एसडीएम राकेश सैनी, नरवाना के एसडीएम अनिल कुमार दून, सफीदों के एसडीएम मनीष कुमार फौगाट, नगराधीश नमिता कुमारी, नायब तहसीलदार चुनाव प्रदीप सरोहा, जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता आरके नैन और डीआईओ सुषमा देशवाल के अलावा एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए डीसी मोहम्मद इमरान रजा।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।