LIC news update : LIC ने लॉन्च की बेहतर पालिसी, 1000 रूपये महीना लगा कर पा सकते हैं गारंटीड और नियमित इनकम

 

LIC news update : भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने एक नई वार्षिकी योजना (एलआईसी न्यू पॉलिसी) लॉन्च की है। इस नई पॉलिसी का नाम जीवन धारा II है। एलआईसी  (LIC news update) ने कहा कि यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत बचत वार्षिक भुगतान पॉलिसी है। इसका उद्देश्य लोगों को सुरक्षित और गारंटीशुदा वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

प्रीमियम भुगतान का विकल्प

पॉलिसी धारक अपने प्रीमियम का भुगतान करने के लिए नियमित और एकल प्रीमियम, वार्षिक योजना या संयुक्त जीवन वार्षिक वार्षिकी के बीच चयन कर सकता है। इसके अलावा, पॉलिसी ग्रेस अवधि (नियमित प्रीमियम के लिए 5-15 वर्ष और एकल प्रीमियम के लिए 1-15 वर्ष) और वार्षिक भुगतान विधि (वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक और मासिक) चुन सकते हैं। एलआईसी ने अपने पॉलिसी दस्तावेज में इस पॉलिसी से जुड़ी सारी जानकारी का जिक्र किया है। दस्तावेज़ों में कहा गया है कि पॉलिसीधारक अधिस्थगन अवधि के दौरान अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके पॉलिसी का विस्तार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :   Padma Shri award 2024 : देश में इस बार 132 को मिलेगा पद्मश्री पुरस्कार, हरियाणा के 4, देखें पूरी लिस्ट

पॉलिसी में क्या है विकल्प?

एकल जीवन वार्षिकी के तहत, पॉलिसी धारक सुविधा के अनुसार विभिन्न विकल्प चुन सकता है, जैसे विकल्प -1 के तहत पॉलिसी धारक (LIC news update) एकल जीवन के लिए वार्षिक योजना चुन सकता है, या विकल्प 2 में आप एक व्यक्ति के लिए प्रीमियम चुन सकते हैं। जीवन वार्षिकी भी प्रदान करता है । एक विकल्प के रूप में, एलआईसी 3-7 अलग-अलग योजनाएं पेश करता है, जिसमें कुछ आयु समूहों के लिए 50% या 100% प्रीमियम रिटर्न वाली जीवन वार्षिकी योजनाएं शामिल हैं।

संयुक्त जीवन वार्षिकी वार्षिकी विकल्प (विकल्प 8 और विकल्प 9) एक जोड़े को कवरेज प्रदान करता है। पॉलिसी से जुड़े दो लोगों के लिए जीवन वार्षिकी प्रदान करता है। इन विकल्पों में, यदि संयुक्त धारकों में से मूलधन या दूसरा व्यक्ति पॉलिसी अधिस्थगन अवधि के दौरान जीवित रहता है, तब भी पॉलिसी जारी रहती है, जिससे संयुक्त धारकों में से एक के अकेले रह जाने पर भी वित्तीय सहायता मिलती है।

ये भी पढ़ें :   Haryana CBI: पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा सरकार में प्रधान सचिव रहे अधिकारी पर 81.11 प्रतिशत ज्यादा संपत्ति मिली, सीबीआई ने आरोपपत्र किया दाखिल

एलआईसी पॉलिसी नियम

प्रीमियम की वापसी के साथ संयुक्त जीवन वार्षिकी के मामले में अग्रिम वार्षिकी विकल्प जीवित पॉलिसीधारक को पहले धारक की मृत्यु के बाद वार्षिकी भुगतान के रियायती नकद मूल्य को एकमुश्त वापस लेने की अनुमति देता है, जिससे पॉलिसी धारक को (LIC news update) भुगतान के लिए अधिक विकल्प मिलते हैं। वार्षिक प्रीमियम चुनने वालों के लिए विकल्प 10 और 11 क्रमशः एकल और संयुक्त जीवन के लिए खरीद मूल्य की वापसी के साथ जीवन वार्षिकी का विकल्प प्रदान करते हैं। यह विकल्प ग्राहकों को व्यक्तिगत या संयुक्त आवश्यकताओं के अनुसार वार्षिक लाभ के साथ एकमुश्त प्रीमियम भुगतान समाधान प्रदान करता है।

पॉलिसी के लाभ

यह पॉलिसी वित्तीय स्थिरता के साथ-साथ गारंटीकृत और निश्चित लाभ प्रदान करती है। चुने गए मोड के आधार पर, ग्राहकों को भुगतान किए गए कुल प्रीमियम और वार्षिक प्रीमियम के एक प्रतिशत के बराबर मृत्यु लाभ मिलता है। इसके अलावा, कुछ विकल्प ग्राहकों को प्रीमियम का शीघ्र रिफंड और अन्य विभिन्न सुविधाएं भी प्रदान करते हैं। अवधि के दौरान, यदि लाभार्थी वार्षिकी से जीवित रहता है, तो कोई भुगतान नहीं किया जाता है। वित्तीय सहायता का आश्वासन दिया जाता है।

ये भी पढ़ें :   Agniveer Recruitment 2024-25 : सेना में जाने का सुनेहरा मौका, 8 फरवरी से शुरू होगा पंजीकरण