Haryana Weather : 4 जून को सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, तीन दिन तक बरसात होने की आशंका

Parvesh Mailk
3 Min Read
New western disturbance will be active on June 4, there is a possibility of rain for three days

Haryana Weather : पिछले मई माह सबसे गर्म माह रहा है, इस दौरान लोगों का जीना बद्हाल हो गया है। क्योंकि तेज लू के थपेड़ों से लोगों का जीवन मुश्किल में डाल दिया। इसी कारण बाजार में खानें में हरी-भरी सब्जियों और घर में हवा के लिए कूलर एवं एसी पंखों की डिमांड बढ़ गई थी। मगर इस जून माह के पहले सप्ताह तक लोगों को गर्मी से राहत जारी रहेगी।

 

मौसम को लेकर विशेषज्ञों का क्या अनुमान है जानें 

आईमडी एवं मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक,  4 जून से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके प्रभाव से तीन दिन तक प्रदेश में बरसात होने की आशंका है। मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्र मोहन ने बताया है कि, पिछले 20 दिनों से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में मौसम की चरम और विकट परिस्थितियां बनी हुई थी। इसके साथ ही भीषण गर्मी और लू अपने प्रचंड तेवर दिखा रही थी। मगर, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में परिवर्तन आया है।

ये भी पढ़ें :   Haryana New City : हरियाणा में बसेगा नया शहर, सड़क, रेल व हवाई जहाज से होगा सीधा जुड़वा, सिंगापुर की कंपनी तैयार कर रही प्लान

अंधड़ आंधी के साथ हल्की बारिश और एक दो स्थानों पर हुई ओलावृष्टि ने इस भीषण गर्मी से राहत दिला दी है। रविवार को नौतपा का आखिरी दिन रहा। इस दौरान हरियाणा (Haryana Weather) के दक्षिणी हिस्सों महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और नूंह में आंशिक बादलवाही, तेज गति से हवाएं चलने और कहीं-कहीं बूंदाबांदी की गतिविधियों को दर्ज किया गया। इस दौरान हरियाणा के ज्यादात्तर पारा 40.6 ̊ C  से 45.4 ̊ C और न्यूनतम पारा 23.4 ̊ C से 31.0 ̊ C के बीच दर्ज किया गया।

 

आगे ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक,  4 जून को एक नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से एक बार फिर से (Haryana Weather) हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। इसके प्रभाव से 4 से 6 जून के दौरान तेज गति से हवाएं चलने, आंशिक बादलवाही व कहीं कहीं बिखराव वाली बूंदाबांदी की गतिविधियों की आशंका बन रही है। हालांकि, इस दौरान नमी वाली हवाओं के शांत होने से उमसभरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें :   deputy CM Haryana : दुष्यंत चौटाला व अनूप धानक के पोस्टरों कालिख पोती, जाने पूरा मामला
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।