Haryana Health Cashless treatment : कैशलैस इलाज की अधिसूचना जारी, अब सरकारी कर्मचारियों, पैंशनर्स और आश्रितों का होगा फ्री इलाज

Parvesh Mailk
2 Min Read
Notification issued for cashless treatment, now government employees, pensioners and dependents will get free treatment.

Haryana Health Cashless treatment : सरकारी कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी। बता दें कि, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल ने कैशलैस इलाज की अधिसूचना जारी कर दी है। इसी कारण हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों, पेंशनर्स और आश्रितों को इलाज के लिए अब अपनी जेब से कोई पैसा नहीं देना होगा।

 

प्रदेशभर के सरकारी कर्मचारियों को होगा मुफ्त इलाज

मुख्य सचिव सुधीर राजपाल ने कैशलैस इलाज की अधिसूचना जारी कर दी है जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृत अन्य श्रेणियों को भी कवर किया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना की हेल्प से सभी सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में इलाज (Haryana Health Cashless treatment) की सुविधा मिलेगी। गंभीर बीमारियों के साथ ही सभी इनडोर व डे केयर प्रक्रियाएं योजना में कवर की जाएंगी। हरियाणा सरकार ने 1 जनवरी को 2 सरकारी विभागों के कर्मचारियों के लिए पायलट प्रोजैक्ट के रूप में यह योजना आरंभ की थी।

 

कर्मचारी और पेंशनर्स खुद आयुष्मान मोबाइल ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे

  • पाठकों को बता दें कि, पायलट प्रोजैक्ट सफल रहने के बाद अब इसे सभी विभागों में लागू किया जा रहा है।
  • व्यापक कैशलैस स्वास्थ्य सुविधा (सी.सी.एच. एफ) के लिए कर्मचारी और पेंशनर्स खुद आयुष्मान मोबाइल ऐप या वैबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
  • इसके बाद कार्ड जनरेशन पोर्टल से आसानी से कार्ड डाऊनलोड किया जा सकेगा।
  • कैशलैस उपचार के लिए कर्मचारियों को अस्पतालों में उनके वेतनमान के अनुसार कमरा मिलेगा।
ये भी पढ़ें :   Acb raid : हरियाणा में जीएसटी विभाग के अधीक्षक और निजी सीए को 10 लाख रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ काबू
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।