Haryana New Metro station : अब हरियाणा के इस जिले में आएगी मेट्रो, 80 कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी 

Parvesh Mailk
3 Min Read
Now metro will come in this district of Haryana, will run at a speed of 80 km per hour

Haryana New Metro station : हरियाणा के पुराने गुरुग्राम में मेट्रो नेटवर्क का विस्तार करने के लिए विभाग और सरकार ने तेजी से काम करना शुरु कर दिया है। दरअसल, अब हरियाणा में बड़े पैमाने पर मेट्रो का विस्तार किया जा रहा है, जिससे आम नागरिक को काफी फायदा होने वाला है। वहीं अब गुरुग्राम में मेट्रो लाइन तैयार की जा रही है, जिसमें अधिकतम 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से काम किया जा रहा है।

 

मेट्रो के लिए 15 कि.मी तक भूमिगत सुरंग बनेगी

मेट्रो को लेकर चल रहे कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे निदेशक खरे ने सूचना दी कि, इस लाइन पर मेट्रो 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली है। उन्होंने बताया कि पुराने गुरुग्राम को दिल्ली से जोड़ने का काम तेजी से किया जा रहा है। जिसके लिए मेट्रो विभाग 15 कि.मी की भूमिगत सुरंग बनाने जा रहा है, जिसके लिए उन्होंने निरीक्षण किया और  इसका काम इसी महीने यानी जून में ही पूरा हो जाएगा। जिसके बाद कंसल्टेंट और आर्टिस्ट के साथ मिलकर मेट्रो लाइन (Haryana New Metro station) का काम तेजी से पूरा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें :   Acb action : एएसआई 5500 रूपये रिश्वत लेते हुए पकड़ा, समझौता करवाने की एवज में ले रहा था रिश्वत

खरे ने सूचना देते हुए बताया है कि, इस मेट्रो का रूट इस तरह से तैयार किया गया है कि शहर के लोगों को हर तरह की सुविधा मिल सके और मेट्रो के कारण से किसी को दिक्कत न हो। उन्होंने बताया कि, लोगों को मेट्रो तक लाने के लिए बस और टैक्सी स्टैंड पर भी गौर किया जा रहा है। उनके नजदीक स्टेशन बनाए जा रहे हैं, बल्कि आम नागरिकों को इसका पूर्ण लाभ मिल सके।

 

गुरुग्राम से दिल्ली तक बनेंगे 28 स्टेशन 

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी को इस कार्य का शिलान्यास किया था।
  • वहीं उन्होंने अधिकारियों को इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के आदेश भी दिए थे।
  • सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए 5455 करोड़ की राशि पास की है। जिसमें बताया गया है कि यह मेट्रो लाइन 29 किलोमीटर लंबी होने वाली है।
  • इस दौरान 28 एलिवेटेड स्टेशन भी बनाए जाने हैं, इस मेट्रो में सफर करने वाले लोग अंतिम गंतव्य तक पहुंच सकेंगे, क्योंकि यह लाइन सभी को जोड़ने वाली है।
ये भी पढ़ें :   CBSE Admit Card 2024: 10वीं-12वीं के एडमिट कार्ड इस तारीख हो सकते हैं जारी, जाने जानकारी

 

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *