NHAI notification : अगर यह कदम नहीं उठाया तो 31 जनवरी से आपकी गाड़ी का फास्टैग हो जाएगा बंद

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने जारी किया नया नोटिफिकेशन

वाहनों पर फास्टैग लगाने को लेकर बड़ी अपडेट आई है। अगर आपने 31 जनवरी तक यह कदम में उठाया तो फास्टैग बंद हो जाएगा और उसको दोबारा चालू करवाने के लिए आपने बैंकों के चक्कर काटने पड़ेंगे। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने आज (15 जनवरी) एक नोटिफिकेशन जारी किया है कि हर गाड़ी चालक को अपने फास्टैग की KYC करवाना अनिवार्य है, अगर KYC नहीं करवाया तो उन फास्टैग को बैंक डीएक्टिव या ब्लैकलिस्ट कर देंगे।

 

ऐसे फास्टैग पर में रुपये होने के बावजूद टोल प्लाज पर पेमेंट नहीं होगी। जहां पर उनको महंगा टोल देकर निकलना पड़ेगा। इसलिए समय रहते इसको अपडेट करने के लिए नोटिस जारी किया गया है। इसलिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियमों के अनुसार फास्टैग के लिए KYC प्रक्रिया को पूरा करने को कहा है, ताकि बिना किसी परेशानी के फास्टैग की सुविधा मिलती रहे। फास्टैग स्टिकर 5 साल के लिए वैलिड होता है, इसके बाद वैलिडिटी बढ़वानी होगी। एक बार खरीदा गया फास्टैग स्टिकर 5 साल के लिए वैलिड होता है। यानी 5 साल बाद आपको स्टीकर बदलवाना या इसकी वैलिडिटी बढ़वानी पड़ती है।

ये भी पढ़ें :   Acb raid haryana : हरियाणा में 2 लाख रुपये रिश्वत लेते प्राइवेट अस्पताल डाक्टर चढ़ा एंटी करप्शन ब्यूरो के हत्थे

 

अब एक गाड़ी पर दूसरा फास्टैग नहीं ले पाएंगे
NHAI ने यह फैसला टोल प्लाज पर पारदर्शिता लाने के लिए उठाया है। सामने आ रहा था कि एक गाड़ी पर कई कई फास्टैग का प्रयोग किया जा रहा हैं, लेकिन इस निर्णय के बाद अब एक गाड़ी में सिर्फ एक फास्टैग यूज कर सकेंगे। फास्टैग यूजर्स को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ नीति का पालन करना होगा और पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को अपने संबंधित बैंकों को वापस करना होगा। अब सिर्फ नए फास्टैग अकाउंट एक्टिव रहेंगे। कई फास्टैग जारी करने और RBI के नियमों का उल्लंघन है।

 

बैंक और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हैं फास्टैग
देश के किसी भी टोल प्लाजा से आप फास्टैग खरीद सकते हैं। इसके अलावा एक्सिस बैंक, ICICI बैंक, HDFC बैंक, SBI, कोटक बैंक की ब्रांच से भी आप इसे खरीद सकते हैं। पेटीएम, अमेजन, गूगल पे जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भी आप इसे खरीद सकते हैं। फास्टैग अकाउंट को इस ऐप से लिंक करके पेमेंट भी कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने बैंक अकाउंट को इस ऐप से लिंक कर सकते हैं। इससे जब भी आप किसी टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो टोल टैक्स आपके अकाउंट से कट जाएगा। फास्टैग खरीदते समय आपके पास ID प्रूफ और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें :   Lok Sabha Election 2024 Date : लोकसभा चुनाव मार्च माह की इस तारीख को होगी घोषणा! आचार संहिता कब से होगी लागू