Haryana News : हरियाणा के एक करोड़ 79 लाख 44 हजार लोगों को सौगात, राशन के साथ ये मिलेगी वस्तु

Parvesh Mailk
3 Min Read
हरियाणा के एक करोड़ 79 लाख 44 हजार लोगों को सौगात राशन के साथ ये मिलेगी वस्तु

Haryana News : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने घोषणा की कि एक अप्रैल 2024 से प्रदेश के बीपीएल कार्ड धारकों को डिमांड पर सूरजमुखी का तेल भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा बीपीएल कार्ड धारकों (Haryana News ) के हित में उठाए गए क़दमों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में आमदनी की लिमिट बढ़ाने के बाद भी करीब 57 लाख नए लाभार्थी बीपीएल के दायरे में आए हैं।लोगों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार ने दो साल पहले बीपीएल कार्ड धारकों के लिए आमदनी की लिमिट 1.20 लाख रुपए वार्षिक से बढ़ाकर 1.80 लाख करने का निर्णय लिया था।

 

बीपीएल कार्ड धारकों की संख्या में हुआ इजाफा

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि दिसम्बर 2022 में जब लिमिट को रिवाइज करने का काम किया, तब से पहले बीपीएल कार्ड की संख्या 26 लाख 94 हजार 484 तथा लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ 22 लाख 12 हजार 778 थी। अब लिमिट रिवाइज के बाद जनवरी 2024 में 44 लाख 86 हजार 954 बीपीएल कार्ड और एक करोड़ 79 लाख 44 हजार 45 लाभार्थियों की संख्या पहुंच गई है। कुल मिलाकर बीपीएल की लिस्ट में करीब 57 लाख लाभार्थी नए जुड़े हैं।

ये भी पढ़ें :   Today horoscope : आज इन राशियों की चमकने वाली है किस्मत, कहीं ये आपकी राशि तो नहीं ? पढ़ें आज का राशिफल

 

बीपीएल कार्ड धारकों को मिलेगा बकाया राशन

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत ने बताया कि बीपीएल लिस्ट में 57 लाख नए लाभार्थी जुड़ने से कुछ लाभार्थियों को राशन नहीं मिल पाया था। नए लाभार्थियों को दिए जाने वाले राशन हेतु केंद्र सरकार को पत्र लिखा था जिसकी अब अनुमति मिल गई है और बकाया राशन का भी जल्द ही वितरण कर दिया जाएगा। राज्य सरकार (Haryana News ) केंद्र की एजेंसियों से गेंहू और गन्ना मीलों से चीनी खरीदेगी।

 

बीपीएल कार्ड धारकों को दिया जा रहा सरसों का तेल

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि बीपीएल कार्ड धारकों को डीबीटी के माध्यम से सरसों के तेल की कीमत उनके बैंक खातों में भेजी जा रही थी, परन्तु लोगों की डिमांड आई है कि उनको डिपो से तेल ही दिया जाए न कि पैसे। इस पर सरकार ने निर्णय लिया कि अब बीपीएल के लाभार्थियों को सरसों का तेल ही दिया जाएगा। नए वित्त वर्ष एक अप्रैल 2024 से राज्य के बीपीएल कार्ड धारकों को सूरजमुखी का तेल भी देना शुरू किया जाएगा। प्रत्येक जिला से आने वाली डिमांड के अनुसार सरसों का तेल और सूरजमुखी का तेल बीपीएल लाभार्थियों को वितरित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें :   Haryana Rain weather : हरियाणा में आज फिर छाएंगे बादल, 19 जिलों में आंधी और बूंदाबांदी का अलर्ट
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।