Rajya Sabha Seat Election 2024 : हरियाणा में एक राज्यसभा सीट हुई खाली, उपचुनाव में सैनी सरकार का बहुमत का भी होगा टेस्ट

Parvesh Mailk
4 Min Read
One Rajya Sabha seat becomes vacant in Haryana, Saini government's majority will also be tested in the by-election.

Rajya Sabha Seat Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न होने के बाद सियासी गर्मी ठंडी हो गई थी। फिर से राज्यसभा उपचुनावों से सियासतें गर्म होने लगी हैं। बता दें कि  हरियाणा में लोकसभा चुनावों के बाद जहां पार्टियां विधानसभा चुनावों की ओर कदम बढ़ा रही हैं। वहीं प्रदेश की पांच में से एक राज्यसभा सीट खाली हो गई है। ये सीट अभी तक कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्‌डा के पास थी। दीपेंद्र हुड्डा ने हाल ही में चुनावों में रोहतक लोकसभा सीट से चुनाव जीता है। जिसके बाद उनकी राज्यसभा सीट को खाली करने का नोटिस जारी कर दिया गया है।

 

राज्यसभा उपचुनाव में सैनी सरकार का भी होगा टेस्ट

पाठकों को बता दें कि, यदि कोई व्यक्ति जो पहले से राज्यसभा (Rajya Sabha Seat Election 2024) का सदस्य है और वो लोकसभा का सदस्य निर्वाचित हो जाता है तो, राज्यसभा में उस व्यक्ति की सीट सांसद चुने जाने की तारीख से ही खाली हो जाती है। इसलिए 4 जून से ही दीपेंद्र हुड्‌डा हरियाणा से राज्यसभा के सदस्य नहीं रहे। ऐसे में अब जल्द ही इस पर उपचुनाव होगा। वहीं हरियाणा में राज्यसभा सीट के उपचुनाव में विधानसभा में मुख्यमंत्री नायब सैनी सरकार का बहुमत भी साबित होने का टेस्ट भी हो जाएगा।

ये भी पढ़ें :   Lok Sabha Election 2024 Date : लोकसभा चुनाव मार्च माह की इस तारीख को होगी घोषणा! आचार संहिता कब से होगी लागू

 

रिजल्ट आने के बाद देशभर में 10 सीटें खाली

चुनाव आयोग के मुताबिक, देशभर में राज्यसभा (Rajya Sabha Seat Election 2024)  की कुल 10 सीटें लोकसभा चुनाव रिजल्ट आने के बाद खाली हुई हैं। इनमें एक सीट हरियाणा की है। वहीं दीपेंद्र हुड्‌डा का अभी 2 साल का कार्यकाल बचा हुआ था। मगर लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उनकी सीट खाली हो गई। दीपेंद्र हुड्‌डा इस सीट पर मार्च 2020 में छह साल के लिए राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुए थे।

  • कामाख्या प्रसाद तासा – असम,
  • सर्बानंद सोनोवाल – असम,
  • मीसा भारती – बिहार,
  • विवेक ठाकुर – बिहार,
  • दीपेंद्र सिंह हुड्डा – हरियाणा,
  • ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया – मध्य प्रदेश,
  • उदयनराजे भोंसले – महाराष्ट्र,
  • पीयूष गोयल – महाराष्ट्र,
  • के.सी. वेणुगोपाल – राजस्थान
  • बिप्लब कुमार देब – त्रिपुरा

बता दें कि आगामी कुछ हफ्तों में इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया देश के विभिन्न राज्यों में रिक्त हुई बाकी सीटों के साथ इस पर भी उपचुनाव कराएगा।

ये भी पढ़ें :   Haryana Politics : दिग्गजों के आगमन से पुराना प्रदर्शन दोहराने की जुगत में BJP, 14 मई को राजस्थान के CM भजनलाल शर्मा जुलाना में करेंगे जनसभा

 

बीजेपी के पास 41 विधायक

बीजेपी के पास इस समय सदन में 41 विधायक हैं। हलोपा और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन मिलने के बाद भाजपा के पास 43 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 29 है। इसके अतिरिक्त यदि राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग की नौबत आती है तो, जननायक जनता पार्टी के 10 विधायक दो फाड़ भले ही हो जाएं, मगर उन्हें पार्टी व्हिप का पालन करना पड़ेगा। ऐसे में जजपा के 10 विधायकों के वोट काफी अहम होंगे। निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू तथा इनेलो विधायक अभय चौटाला की वोट भी यदि विपक्ष में गिन ली जाए तो राज्यसभा का चुनाव बेहद मुकाबला बन सकता है।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *