haryana Kaushal Rojgar Nigam : हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना के तहत ऑनलाइन मिलेगी नौकरी

haryana Kaushal Rojgar Nigam : हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में आउटसोर्सिंग के माध्यम से की जाने वाली भर्तियों में होने वाले भ्रष्टाचार और ठेकेदारी को खत्म करने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम की शुरुआत की गई।

इस योजना के तहत अधिकारिक पोर्टल hkrnl.itiharyana.gov.in द्वारा आउटसोर्सिंग भर्ती को ऑनलाइन माध्यम द्वारा बेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार प्राप्त करने की सुविधा दी जाती है। इस पोर्टल पर हरियाणा निगमों की भर्तियों की जानकारी उपलब्ध होता है। अगर आप भी हरियाणा के शिक्षित बेरोजगार युवा है और रोजगार की तलाश कर रहे हैं तो आप भर्ती निकलने पर हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

 

कौशल रोजगार निगम का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा कौशल रोजगार निगम पोर्टल (haryana Kaushal Rojgar Nigam) को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य आउटसोर्सिंग भर्ती में होने वाले भ्रष्टाचार को रोकना और ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से भर्ती कर रोजगार देना है। ताकि राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सके। ताकि राज्य के शिक्षित युवा जो नौकरी की तलाश में इधर से उधर भटक रहे हैं उन्हें कौशल रोजगार निगम के माध्यम से ऑनलाइन भर्ती की जानकारी प्राप्त हो सके।

ये भी पढ़ें :   Nishu Panipat died : हरियाणा के चर्चित यूट्यूबर टोचन किंग की कमाई का जरिया ही बना मौत का कारण, 6 महीने का बेटा, पत्नी को पीछे छोड़ गया निशु

हरियाणा कौशल रोजगार निगम पोर्टल (haryana Kaushal Rojgar Nigam) के माध्यम से ठेकेदारी और कर्मचारियों के शोषण को रोका जा सकेगा। इसके अलावा योग्य नागरिकों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेगा साथ ही देश में बेरोजगारी दर को भी कम करने में सहायता मिलेगी।

 

इस योजना के लाभ और विशेषताएं

-हरियाणा कौशल रोजगार निगम की शुरुआत हरियाणा सरकार ने 1 नवंबर 2021 को की गई थी।

-इस पोर्टल को आउटसोर्सिंग के तहत की जाने वाली भर्तियों को ऑनलाइन माध्यम से किए जाने के लिए और राज्य के बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु शुरू किया गया था।

-राज्य के सभी आउटसोर्सिंग भर्तियों को इस पोर्टल के माध्यम से चुना जाएगा। जिससे पारदर्शिता तरीके से ऑनलाइन भर्ती के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

-भर्ती होने के बाद सभी योग्य उम्मीदवारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे उनमें स्किल का विकास होगा।

इस नई व्यवस्था के तहत सरकार द्वारा युवाओं का चयन अनुबंध अपॉइंटमेंट के अंतर्गत उनकी मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

ये भी पढ़ें :   Sirsa hailstorm news : सिरसा में भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की उड़ी नींद, जानें बाकी जिलों का हाल

-नियुक्त हुए कर्मचारियों को हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत ईपीएफ और एसएफआई जैसी सुविधाओं का लाभ दिया जाता है।

-इस योजना की मुख्य वजह यह है कि राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी दर को इस योजना के माध्यम से कम करने में सहायता मिलेगी।

कई विभागों में दी जाती है नौकरी

हरियाणा के विभिन्न विभागों द्वारा राज्य के नागरिकों को रोजगार (haryana Kaushal Rojgar Nigam)  प्रदान करने हेतु कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है जैसे-

तकनीकी शिक्षा विभाग

पशुपालन और डेयरी विभाग

पर्यटन विभाग

शहरी स्थानीय निकाय विभाग

माध्यमिक शिक्षा विभाग

शहरी स्थानीय निकाय विभाग

ग्रामीण विकास विभाग

अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग

बागवानी विभाग

हरियाणा कौशल विकास मिशन

सैनिक और अर्ध सैनिक कल्याण विभाग