Gohana Postmaster Scam : गोहाना में डाकिये का डाका, 25 खातों में फर्जी अंगूठा लगाकर निकाले 13.37 लाख रुपये

Parvesh Mailk
3 Min Read
Postman's robbery in Gohana, Rs 13.37 lakh withdrawn by putting fake fingerprints in 25 accounts

Gohana Postmaster Scam : हरियाणा के सोनीपत जिले के गोहाना में डाकिये द्वारा फर्जी अंगूठा लगाकर कई लाख रुपये हड़पने का मामला सामने आया है। गोहाना के सिकंदरपुर माजरा गांव के डाकघर में मृत लोगों के फर्जी अंगूठे लगवा और हस्ताक्षर करवाकर 25 खातों से 13 लाख 37 हजार रुपए का गबन किए है। डाक उपमंडल के कार्यालय निरीक्षक ने दस्तावेजों की जांच की तो पेंशन के गबन का पता चला। इस पर कार्यालय अधीक्षक ने डाकघर के ही शाखा डाकपाल (डाकिए) पर गबन का आरोप लगाया है। इसको लेकर उन्होंने सदर थाना में शिकायत दी, जिस पर पुलिस ने डाकपाल पर गबन का मामला दर्ज किया है।

जाने पूरा मामला

डाक उपमंडल के कार्यालय निरीक्षक विकास ने पुलिस को बताया कि, डाकघर के माध्यम से लाभार्थियों को पेंशन वितरित की जाती है। पेंशन वितरण का पता करने के लिए उन्होंने सिकंदरपुर माजरा गांव स्थित शाखा डाकघर के रिकॉर्ड की जांच की। इस जांच में पेंशन में गबन पाया गया। उन्होंने बताया कि सिकंदरपुर माजरा गांव के शाखा डाकघर में महमूदपुर गांव निवासी सुनील कुमार बतौर शाखा डाकपाल (Gohana Postmaster Scam) कार्यरत था। आरोप है कि सुनील कुमार ने 19 मार्च से 2 सितंबर 2021 तक सामाजिक सुरक्षा पेंशन खातों में मृत पेंशनधारकों के खातों से विभिन्न तिथियों में फर्जी अंगूठे, हस्ताक्षर और झूठी गवाही करके निकासी फार्म के जरिए 25 खातों में 13 लाख 37 हजार रुपए का गबन किया है।

ये भी पढ़ें :   Haryana update : अनिल विज ने नहीं ली मंत्री पद की शपथ, ये विधायक बने मंत्री

 

आरोपी के खिलाफ  एफआईआर दर्ज

पेंशनर खातों की एवज में उसने कोई भी रकम सरकारी खाते में जमा नहीं की है। इस संबंध में उसके द्वारा किए गए पिछले कार्य की विभागीय जांच भी जारी है। उन्होंने बताया कि, डाक नियम के तहत अगर कोई कर्मचारी 50 हजार रुपए से ज्यादा राशि का गबन करता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाती है। इसी को लेकर उन्होंने पुलिस को अवगत कराया। पुलिस ने इस मामले (Gohana Postmaster Scam) में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी। जांच के बाद पता लगेगा कि इस मामले में क्या सचाई सामने आती है।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *