Haryana weather update : हरियाणा में 27 साल के बाद हुई एक दिन में इतनी बारिश, ओलावृष्टि से तापमान गिरा, बढ़ी ठंडक

कैसा रहेगा आगे मौसम, इस तारीख से फिर बारिश की आशंका, जानें मौसम अपडेट

Haryana weather update : हरियाणा में दो दिन पहले हुई बारसात और ओलावृष्टि से किसान उभरे भी नहीं थे कि अब फिर से बारिश के आसार बन रहे हैं। जी हां सात से 9 मार्च तक बादलवाही बनी रहेगी तो वहीं कई जिलों में बारिश की भी आशंका है। बारिश और ओलावृष्टि के कारण रात के तापमान में काफी गिरावट दर्ज हुई है।

हरियाणा के हिसार, जींद समेत कई जिलों में 27 साल के बाद मार्च के पहले सप्ताह में एक दिन में इतनी बारिश दर्ज की गई। हिसार में औसत 40 एमएम तो जींद में औसत 35 एमएम बरसात हुई, जिनमें नरवाना में 100 एमएम और उचाना में 51 एमएम बारिश दर्ज की गई।

 

पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में आ रहा है। वर्षा का असर रात के तापमान पर आया है।

ये भी पढ़ें :   Veterinary education and research college : हरियाणा के इस कॉलेज के चेयरमैन पर लगे छात्र-छात्राओं के मानसिक उत्पीड़न के आरोप

हिसार में दो दिन पहले न्यूनतम तापमान 18 डिग्री तक पहुंच गया था, जो अब गिरकर सोमवार को 5.2 डिग्री तक पहुंच गया। इसी प्रकार करनाल का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री से नीचे गिर कर 5.8 डिग्री तक पहुंच गया है। लेकिन अधिकतम तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आया है।

दिन में धूप खिलने से तापमान पहले के बराबर ही चल रहा है। वहीं, हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 5 व 6 मार्च के दौरान प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादल रहने तथा बीच-बीच में हवाएं चलने की भी संभावना है।

इस दौरान रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी तथा दिन के तापमान में गिरावट रहने की संभावना है। लेकिन सात से नौ मार्च के दौरान मौसम साफ व खुश्क रह सकता है। इस दौरान हल्की गति से हवाएं चलेंगी और दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने परंतु रात तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें :   Hisar loksabha : हिसार लोकसभा सीट पर पूर्व मंत्री जेपी सहित कई नेताओं ने किये टिकट के लिए आवेदन, देखें पूरी लिस्ट

एक दिन में हुई वर्षा का रिकॉर्ड

दो मार्च 2024 को 43 एमएम वर्षा से टूटा है। इसके अलावा 2020 में सात मार्च को 38.4 एमएम और 2015 की दो मार्च को 35.4 एमएम वर्षा का रिकॉर्ड दर्ज किया जा चुका हैं। वहीं ओलावृष्टि की बात करें तो पिछले कुछ सालों से लगातार मार्च के माह में ओले गिर रहे हैं, जिससे किसानों को भारी नुकसान हो रहा हैं।