Gold price : आरबीआई सस्ता सोना खरीदने का दे रहा मौका, पांच दिन का मिलेगा मौका

Parvesh Mailk
4 Min Read
Gold price आरबीआई सस्ता सोना खरीदने का दे रहा मौका पांच दिन का मिलेगा मौका

Gold price : सोने के भाव लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन इसी बीच में भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों को सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रहा है। लोगों के पास सस्ता सोना खरीदने का एक बेहतरीन मौका है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि सरकारी स्वर्ण बांड (SGB) सोमवार से पांच दिनों के लिए खुलेगा। स्वर्ण बांड की इस किस्त का निर्गम मूल्य 6,263 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। सरकारी स्वर्ण बांड योजना 2023-24 श्रृंखला चार इस महीने की 12 से 16 तारीख तक खुली रहेगी। केंद्रीय बैंक (Gold price) ने कहा कि बांड का मूल्य 6,263 रुपये प्रति ग्राम सोना है। भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है।आरबीआई ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 6,213 रुपये होगा।

 

ये भी पढ़ें :   International news : झाड़ियों में मिलीं दो विदेशी युवतियां, जांच में पुलिस रह गई हैरान

कहां से खरीद सकते हैं सोना

एसजीबी को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (छोटे वित्त बैंकों, भुगतान बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), भारतीय निपटान निगम लिमिटेड (सीसीआईएल), नामित डाकघरों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड और बीएसई लिमिटेड के माध्यम से बेचा जाएगा। केंद्रीय बैंक दरअसल भारत सरकार की तरफ से स्वर्ण बॉन्ड जारी करता है। ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (एचयूएफ), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते है।

अभिदान की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए चार किलोग्राम, एचयूएफ के लिये चार किलोग्राम और न्यासों तथा समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है। सोने की भौतिक मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बांड योजना नवंबर, 2015 में लाई गई थी। निवेशक को इसमें पैसा लगाने से दोहरा फायदा मिलने वाला है, एक तो ब्याज की कमाई भी होगी और दूसरा जीएसटी भी बचेगा। सरकार के द्वारा गोल्ड बॉन्ड पर 2.5 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। सरकार ये पैसा निवेशक के बैंक खाते में हर छह महीने में जमा कर देती है। सरकार ऑनलाइन खरीद को बढ़ावा देने के लिए निवेश की रकम पर प्रतिग्राम 50 रुपये की छूट भी दे रही है.

ये भी पढ़ें :   Haryana News : हरियाणा के एक करोड़ 79 लाख 44 हजार लोगों को सौगात, राशन के साथ ये मिलेगी वस्तु

 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड क्या है

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) द्वारा जारी किए गए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक विशेष प्रकार की वित्तीय सुरक्षा है जिसे भारतीय सरकार के लिए वित्तीय संसाधनों को जुटाने के उद्देश्य से जारी किया गया है। यह बॉन्ड (Gold price) एक निशित अवधि और निशित ब्याज दर पर होता है, जिसका मतलब है कि निवेशकों को नियमित अंतरालों पर ब्याज के रूप में आय दी जाती है और मूल राशि को समयानुसार वापस कर दिया जाता है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भारतीय सरकार के लिए एक उपयोगी वित्तीय स्रोत प्रदान करते हैं और उनके लिएएक स्थिर और सुरक्षित निवेश का अवसर प्रदान करते हैं। यह निवेशकों को गोल्ड (Gold price)  की तरह की वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है, जिसका मतलब होता है कि वे सरकार को पूंजी प्रदान करते हैं और उसके खिलाफ इंवेस्टमेंट करके ब्याज कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें :   Haryana young person death in Canada : कनाडा में हरियाणा के युवक को पहुंचे 7 दिन ही हुए थे, हुआ बड़ा दर्दनाक हादसे का शिकार

सरकारी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भारतीय सरकार के आर्थिक योजनाओं और प्रोजेक्ट्स को वित्तपोषित करने में मदद करते हैं और विभिन्न वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करते हैं। कृपया ध्यान दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Gold price) के विवादित और प्राथमिक विवरण समय के साथ बदल सकते हैं, इसलिए आपको विवरण की जांच करने और सबसे नवाचित जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।