Haryana Weather : हरियाणा के 10 जिलों में आंधी-तूफान का अलर्ट, लू का टूटा 42 साल पुराना रिकॉर्ड

Parvesh Mailk
2 Min Read
Storm alert in 10 districts of Haryana, 42 year old record of heat wave broken

Haryana Weather : हरियाणा में लगातार 1 महीने से भीषण गर्मी और तेज चलती लू से लोगों का हाल-बद्हाल बूरा बना हुआ है। बता दें कि मौसम विभाग ने हरियाणा के 10 जिलों में आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ बादल छाए रहेंगे और गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी के भी संभावना हैं। मौसम में आए इस परिवर्तन से फिर भी लोगों कोे गर्मी से राहत मिलने की आशंका कम ही है। प्रदेश में 5 जिले ऐसे हैं जहां तापमान अभी भी 45 डिग्री से ऊपर है। इनमें सिरसा, रोहतक, हिसार, मेवात, महेंद्रगढ़ और जींद जिले शामिल हैं।

लू का टूटा 42 साल पुराना रिकॉर्ड

पाठकों को बता दें कि, इस बार गर्मी को लेकर लू के सारे रिकॉर्ड टूट चुके हैं। तीन दिन पहले ही प्रदेश में 42 साल का रिकॉर्ड तोड़कर नया ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया है। वर्ष 1982 में लगातार 19 दिन लू चली थी। इस बार 23 दिन पार हो गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा (Haryana Weather) में अभी ऐसे ही हालत रहने वाले हैं। मौसम में आए इस परिवर्तन के कारण मौसम विशेषज्ञ मई में सामान्य से कम बरसात होने संभावना चता रहे हैं। बता दें कि, जून माह में भी लोगों को गर्मी से राहत मिलने के कोई उम्मीद नहीं हैं। मगर आज हरियाणा के कई जिलों में बूंदाबांदी या हल्की बरसात होने के संभावना हैं, मगर दिन के तापमान में ज्यादा गिरावट आने की संभावना नहीं है।

ये भी पढ़ें :   Haryana news : हरियाणा के इस शहर में जगह-जगह लगाए SYL हरियाणा का गद्​दार अरविंद केजरीवाल के पोस्टर

आगे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा (Haryana Weather) में 2 दिन बाद फिर से परिर्वतन के संभावना हैं। 5 से 6 जून यानी आज और कल एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। इससे 6 जून को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। वहीं, जून में प्रदेश में सामान्य से ज्यादा गर्मी पड़ सकती है। इसलिए लोगों को मौसम के हिसाब से अपना खान-पान और बाहर निकलने का समय सुनिश्चित बनाए रखें। ताकि गर्मी से संबंधित बिमारियों से बच सकें।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।