City plat Registry : प्लाटों की रजिस्ट्री खोलने की मिलेगी सौगात, भूखंडों को बेचने का भी रास्ता होगा साफ

Parvesh Mailk
3 Min Read
There will be a gift of opening the registry of plots, the way for selling the plots will also be clear.

City plat Registry : 30 जून तक अवैध कालोनियों की मांगी डिमांड, निकायों चेयरमैनों की बढ़ेगी पावर

 

City plat Registry : शहरी क्षेत्रों में नायब सरकार आमजन को बड़ी राहत देने की तैयारी में है। पिछले लंबे समय से बंद प्लाटों की रजिस्ट्री जल्द खुलेंगी और बड़े प्लाटों को को भूखंडों में बेचने का भी रास्ता साफ होगा। इसके साथ ही सरकार ने आगामी 30 जून तक अवैध कालोनियों को वैध करने की डिमांड मांग की है।

प्रदेशभर में अभी तक दो हजार से ज्यादा अवैध कालोनियां नियमित हो चुकी हैं। अब चुनावी वर्ष में सरकार ने फैसला लिया है कि बची हुई अवैध कालोनियां को नियमित किया जाए। लिहाजा शहरी निकाय विभाग की ओर से 30 जून तक प्रदेशभर से अवैध कालोनियों की डिमांड मांगी गई है।

बता दें कि शहरी निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों की बैठक में निकायों में आने वाली तमाम समस्याओं के बारे पर मंथन किया था और अधिकारियों को उन्हें तुरंत समाधान करने के निर्देश दिए गए थे। लिहाजा शहरी क्षेत्रों में ज्यादातर समस्याओं के समाधान का रास्ता साफ हो चुका है। जल्द ही शहरी निकाय मंत्री इन समस्याओं के समाधान को लेकर दी जाने वाली सौगातों का खुलासा करेंगे।

ये भी पढ़ें :   NEET UG Registration 2024 : नीट की परीक्षा के लिए अपडेट, इस तारीख से होगा रजिस्ट्रेशन

 

निकाय प्रतिनिधियों की बढ़ेगी पावर
सरकार की ओर से विकास कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए ई-टेंडरिंग की सुविधा शुरू की गई है। लिहाजा अब ई-टेंडरिंग के कार्यों (City plat Registry) की भी लिमिट में बढ़ोतरी करने को लेकर सरकार की ओर से खाका तैयार किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने निकाय प्रतिनिधियों की पावर बढ़ाने की दिशा में भी कदम बढ़ाया है। सरकार की ओर से परिवार पहचान पत्र और प्रापर्टी आईडी की खामियों को दुरुस्त करने के लिए प्रदेशभर में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में प्रापर्टी आईडी की खामियों को एक सप्ताह के भीतर दुरुस्त किया जाएगा। शहरी निकाय मंत्री सुभाष सुधा की ओर से अधिकारियों को कड़े लहजे में निर्देश दिए गए हैं कि पीपी-आईडी की त्रुटियों का तुरंत समाधान किया जाए। इसके साथ ही निकाय सेवाओं में भी सरलीकरण किया जाएगा।

 

फील्ड में उतरेंगे निकाय मंत्री
शहरी निकाय मंत्री सुभाष सुधा अब फील्ड (City plat Registry) में उतरने की तैयारी में हैं। निकाय मंत्री सभी 90 निकायों का दौरा करेंगे और आमजन से सीधा संवाद करेंगे। यही नहीं निकाय मंत्री द्वारा सभी निकाय कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया जाएगा। शहरी निकाय मंत्री की ओर से उन निकायों की सूची तैयार कर ली गई है, जहां पर आमजन की सबसे ज्यादा शिकायतें हैं। खासकर नगर निगमों में अधिकारियों व कर्मचारियों की मनमानी पर अंकुश लगाने की तैयारी है। इसके साथ ही निकायों का निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था को जांचेंगे और शहरी क्षेत्रों में चल रहे प्रोजेक्टों का भी मुआयना करेंगे।

ये भी पढ़ें :   Haryana Me Internet Kab Chlega: हरियाणा में इंटरनेट पर आ गया अंतिम फेंसला, इस दिन चलेगा इंटरनेट, देखिये ये ताजा अपडेट
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।