BPL Ration Card News : गरीब लोगों के लिए आई आफत, इन लोगों को नहीं मिलेगा अबकी बार मुफ्त राशन

Parvesh Mailk
2 Min Read
Trouble for poor people, these people will not get free ration this time

BPL Ration Card News : राशन कार्ड के तहत राशन लेने वाले उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी आफत है, खासकर गरीब लोगों पर कुछ असर पड़ने वाला है। दरअसल, उपभोक्ताओं को अपना राशन कार्ड जारी रखने के लिए ई-केवाईसी करानी होगी। अब तक तमात क्षेत्र के कई लाभकारियों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है। राज्य सरकार की ओर से यह ई-केवाईसी करीब आठ साल बाद आयोजित की जा रही है। इसलिए सभी उपभोक्ताओं को अपने राशन कार्ड की केवाईसी करवाना अनिवार्य है।

जबक, राशन (BPL Ration Card News) कार्डधारी परिवारों के हर सदस्य की ई-केवाईसी की जा रही है, मगर कुछ लोग अभी भी इस नियम को हल्के में ले रहे हैं। वहीं हरियाणा सरकार और विभाग इस पर सख्त रुख अपना रहा है। इसलिए लोगों को अपना-अपना राशन कार्ड की केवाईसी करवाएँ।

 

केवाईसी नहीं करवाई तो, राशन कार्ड ब्लॉक हो जायेगा

पाठकों को बता दें कि, अगर राशन कार्ड धारक ई-केवाईसी नहीं करवाता है तो, उसका राशन कार्ड (BPL Ration Card News) अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को राशन लेने में परेशानी हो सकती है। बताया गया है कि, ऐसे कुछ लाभार्थी हैं जिनका आधार अपडेट नहीं है, इसलिए उनका ई-केवाईसी नहीं हो पा रहा है। यदि कोई लाभार्थी अपना राशन कार्ड की केवाईसी निर्धारित समय से पहले नहीं करवाई तो, उसका राशन-कार्ड विभाग के तरफ से ब्लॉक कर दिया जाएगा। प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी मंजीत महेश्वरी ने कहा है कि, जो लाभार्थी अब तक ई-केवाईसी नहीं करा पाये हैं, उन्हें जल्द ई-केवाईसी कराने का निर्देश दिया गया है। ई-केवाईसी नहीं कराने वाले लाभर्थियों का राशन कार्ड बंद कर दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें :   Jind news : वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते फोटोयुक्त डिजिटल Voter Card, जानें कैंसे करें Download
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।