India news : दुनिया का सबसे बड़ा कापर प्लांट लगेगा इंडिया में, 10,000 करोड़ का होगा निवेश

Parvesh Mailk
2 Min Read
दुनिया का सबसे बड़ा कापर प्लांट लगेगा इंडिया में 10000 करोड़ का होगा निवेश

India news :  भारत में दुनिया का सबसे बड़ा कापर का प्लांट लगेगा। कारोबारी गौतम अडानी की अगुवाई वाला अडानी समूह गुजरात के मुंद्रा में दुनिया का सबसे बड़ा कॉपर प्रोडक्शन प्लांट बना रहा है। इस प्लांट से आयात पर भारत (India news) की निर्भरता को कम करने और ऊर्जा बदलाव में मदद मिलेगी।

मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने बताया कि 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर (9959 करोड़ रुपये) के निवेश से तैयार हो रहा यह संयंत्र मार्च के अंत तक पहले चरण का परिचालन शुरू कर देगा।

उन्होंने बताया कि संयंत्र मार्च, 2029 तक पूर्ण पैमाने पर 10 लाख टन क्षमता के साथ परिचालन शुरू करेगा। चीन और अन्य देशों की तरह भारत भी कॉपर का उत्पादन तेजी से बढ़ा रहा है, जो जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण धातु है। ऊर्जा बदलाव के लिए महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों जैसे इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी), चार्जिंग अवसंरचना, सौर फोटोवोल्टिक (पीवी), पवन ऊर्जा और बैटरी सभी में तांबे की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें :   Internet ban in haryana : हरियाणा के इन 7 जिलों में अभी इंटरनेट चलने के आसार नहीं, जानें कब तक बंद रहेगा इंटरनेट

 

कॉपर रिफाइनरी

अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) की अनुषंगी कंपनी कच्छ कॉपर लिमिटेड (केसीएल) दो चरण में 10 लाख टन सालाना क्षमता वाली कॉपर रिफाइनरी परियोजना स्थापित कर रही है. पहले चरण में पांच लाख टन प्रति वर्ष की क्षमता शुरू की जाएगी. इसके लिए केसीएल ने जून, 2022 में वित्तपोषण हासिल किया था।

 

भारत में तांबे की खपत बढ़ाना लक्ष्य

सूत्रों में से एक ने कहा, ”अडाणी समूह संसाधन कारोबार, लॉजिस्टिक, नवीकरणीय ऊर्जा और बुनियादी ढांचे में अपनी मजबूत स्थिति का लाभ उठाकर तांबे के कारोबार में वैश्विक स्तर पर अग्रणी बनना चाहता है। उन्होंने कहा कि भारत (India news) में प्रति व्यक्ति तांबे की खपत लगभग 600 ग्राम है, जबकि वैश्विक औसत 3.2 किलोग्राम है।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।