Haryana news : इस सड़क की होगी 8 करोड़ से स्पेशल रिपेयरिंग, इस गांव में बनेगा कम्युनिटी सेंटर, फसल परचेज सेंटर, डिजिटल लाइब्रेरी

Haryana news 11 करोड़ रुपये से इस शहर को मिला नया रेस्ट हाउस, डिप्टी CM ने किया शिलान्यस

Hisar news : उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि गांव के विकास के लिए प्रदेश सरकार ने अभूतपूर्व बढ़ोतरी की है, पहले जहां 1200 रुपये प्रति व्यक्ति के आधार पर सरकार की तरफ से पंचायत को अनुदान मिलता था। अब 2000 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से पंचायत को विकास कार्यों के लिए अनुदान (haryana news) मिलेगा।

Diputy CM वीरवार को उकलाना और बरवाला विधानसभा के गांव कनोह, फरीदपुर, उकलाना शहर, सुरेवाला, खरक पुनिया, राजली, गांव खेड़ी बर्की तथा गांव रायपुर आदि गांवों में जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने श्रम राज्य मंत्री अनूप धानक के साथ उकलाना के रेस्ट हाउस का भी शिलान्यास किया। रेस्ट हाउस के निर्माण पर 11 करोड़ 60 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

 

उप-मुख्यमंत्री ने गांव कनोह में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग के हितों के लिए काम कर रही है। उन्होंने सरकार में भागीदारी करते हुए हर वर्ग के मुद्दों को प्रमुखता से उठाते हुए विकास में भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि पहले गांवों का विकास सिर्फ नाली व गलियों तक ही सीमित था। अब कम्युनिटी सेंटर से लेकर लाइब्रेरी आदि स्थापित की जा रही हैं। इसी कड़ी में उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गांव कनोह में डिजिटल लाइब्रेरी, कम्युनिटी सेंटर तथा व्यायामशाला बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि लाइब्रेरी की स्थापना होने से गांव के युवाओं को सरकारी नौकरियों से लेकर यूपीएससी की तैयारी करने के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे।

ये भी पढ़ें :   BPL families update : हरियाणा में 10 हजार बीपीएल परिवार को मिलेगा घर, जल्द से जल्द करे आवेदन

 

उन्होंने कहा कि गांव कनोह एवं आस-पास के गांवों को पानी की किसी प्रकार की समस्या नहीं रहने दी जाएगी। प्रदेश के किसानों और गरीबों को ताकतवर बनाने के लिए भाजपा और जजपा की गठबंधन सरकार नीतियां और योजनाएं लागू कर रही है। इस सरकार ने किसानों की फसलों का एक-एक दाना खरीदने का काम किया। सरकार द्वारा फसलों को खरीदने के लिए ऐसी व्यवस्था बनाई गई है कि किसान को फसल बेचने के लिए मंडी में रात नहीं गुजारनी पड़ती और फसलों का भुगतान भी ऑनलाइन प्रणाली से करने का काम किया है। उन्होंने ढ़ाणियों में पीने के पानी की पाइप लाइन को समुचित तरीके से बिछाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।

गांव फरीदपुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का नए रजबाहे निर्माण के लिए आभार जताया। इस मौके पर उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गांव में अगले सीजन से फसल परचेज सेंटर तथा कम्युनिटी सेंटर बनाने की घोषणा की। इसके अलावा गांव में बैंक शाखा खोलने को लेकर उन्होंने अधिकारियों को सर्वे करवाने को लेकर भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गठबंधन की सरकार लोगों के हित में काम कर रही है। प्रदेश सरकार ने गरीब के हित में काम किया है और उनके जीवन को सरल बनाया है। उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया कि भविष्य में भी उनके कल्याण के लिए काम जारी रखेंगे और बिना किसी भेदभाव के गुणवत्तापूर्वक काम करवाया जाएगा।

ये भी पढ़ें :   Haryana ration card : हरियाणा में BPL राशनकार्ड धारकों पर एक्शन शुरू, अब इन लोगों के राशन कार्ड काटने किए शुरू

उकलाना विधानसभा के गांव सुरेवाला में जनसमूह को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम ने गांव में कम्युनिटी सेंटर तथा डिजिटल लाइब्रेरी बनाने की घोषणा की। उन्होंने स्कूल को अपग्रेड करने एवं गौ घाट की ग्रांट के लिए एस्टीमेट बनाकर भेजने के निर्देश भी दिए। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गांव में और बेहतर सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए सरकार ने गांवों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रावधान किया है।

 

 

ग्राम पंचायत अपने स्तर पर हर गांव में सीसीटीवी कैमरे लगा सकती है। सीसीटीवी कैमरे लगाने से गांव में न केवल असामाजिक तत्वों पर अंकुश लगेगा बल्कि आपराधिक और चोरी की घटनाएं पर भी लगाम लगने के साथ-साथ गांव में भय मुक्त माहौल मिलेगा। उकलाना विधानसभा के गांव खरक पूनिया में ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए उप-मुख्यमंत्री ने गांव में कम्युनिटी सेंटर व स्कूल का गेट बनाने की घोषणा की। इसके अलावा पीएचसी के लिए सर्वे करवाए जाने के भी निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें :   Mauni Amavasya 2024 : मौनी अमावस्या होगी इस तिथि की, स्नान का शुभ मुहूर्त का ये होगा टाइम

 

बरवाला विधानसभा के राजली गांव में उन्होंने ग्राम सचिवालय, पार्क बनाने के साथ-साथ गांव के बैंक की बिल्डिंग ठीक करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार से उप-मुख्यमंत्री ने गांव खेड़ी बर्की तथा रायपुर में ग्रामवासियों द्वारा रखी गई अनेक मांगों को पूरा करने की घोषणा की। श्रम अनूप धानक ने विभिन्न गांवों के लिए की गई घोषणाओं पर उप-मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में उकलाना हलके का कायाकल्प हुआ है। क्षेत्र के अनेक गांवों में पेयजल तथा सिंचाई के लिए जल की कमी दूर हुई है।

 

इस अवसर बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग, हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन राजेंद्र लितानी, शीला भ्याण, जिलाध्यक्ष अमित बूरा, कैप्टन छाजूराम, अनिल बालकिया, हरियाणा योग आयोग से नरेश पुनिया, दिलदार पूनिया, , मास्टर गुलाब, अजित सिसाय, सतपाल राठी, सुनील कुंडू, जगबीर किरमारा, सपना पूनिया, रघुवीर थानेदार, धूप, बबलू गोदारा, नेकीराम श्योराण, संदीप कुंडू, मैंडी पाबड़ा, जगदीप कुंडू, राहुल गोदारा, शमशेर पूनिया, सुनील भौरिया, सतीश मतलोडा, अनिल गोदारा, काला सरपंच, रवि रेड्डु, बलिंद्र सरपंच, भानी सरपंच, रणधीर पूनिया, रोहतास कंडूल, मास्टर बलवान, अशोक कुंडू, नन्नू, सुभाष पाबड़ा, अनूप, सतीश, मास्टर साधुराम, अमरजीत कौर, सिंदा कन्नौह, रामनिवास, राजेंद्र, होशियार बिठमडा सहित आस-पास क्षेत्र के ग्रामीण मौजूद रहे।