Airplane ticket price News : केवल 150 रुपये में हवाई सफ़र का सपना होगा पूरा, इन 22 रूटों पर बहुत कम कीमत पर मिलेगा टिकट

Parvesh Mailk
4 Min Read
Your dream of air travel will be fulfilled in just Rs 150, tickets will be available on these 22 routes at very low prices.

Airplane ticket price News : हवाई सफर करना किसे पसंद नहीं होता, एक बार हवाई जहाज पर चढ़ने का सपना तो हर कोई देखता है। पर फ्लाइट टिकट महंगी होने की वजह से हर किसी के लिए हवाई सफर का आनंद लेना संभव नही हो पाता है। क्योंकि एक स्थानीय आदमी के लिए हजारों रुपये जोड़ना आसान बात नही है। यही कारण है कि वे फ्लाइट की जगह सफर के लिए किफायती साधन का सहारा लेते हैं। ऐसे में वो जैसे तैसे सफर तो तय कर लेते हैं, मगर उनका हवाई जहाज पर बैठना तो सपना बनकर ही रह जाता है। अब स्थानीय लोगों के लिए हवाई सफर बहुत सस्ता हो गया है, जिसे स्थानीय लोग इस सफर का फायदा उठा सकते है।

 

ये भी पढ़ें :   Haryana agriculture News : हरियाणा के इस गांव में खुलेगा कृषि विज्ञान केंद्र, सरकार ने लिया फैसला

दो शहरों के बीच हवाई सफर केवल 150 रुपये में

  • पाठको को बता दें कि, असम में लीला बाड़ी से तेजपुर तक का हवाई सफर करने पर आपको मामूली किराये के रूप में सिर्फ 150 रुपये का खर्च करना पड़ता है।
  • इन दोनों शहरों के बीच हवाई सफर मात्र 50 मिनट में तय कर सकते है। सिर्फ इसी मार्ग पर नहीं, ऐसी कई उड़ानें हैं जहां टिकट (Cheap Air Tickets) का मूल किराया 1,000 रुपये से भी कम है।
  • ये सभी क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना के तहत परिचालित होते हैं। यह एयरलाइन परिचालकों के लिए विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान करता है।

 एक हजार रुपये से कम किराया

  • ट्रैवल पोर्टल ‘इक्सिगो’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 22 रूट हैं जहां मूल हवाई किराया 1,000 रुपये प्रति व्यक्ति पर कम है।
  • असम में लीलाबाड़ी और तेजपुर को जोड़ने वाली उड़ानों के लिए एक तरफ का किराया सबसे कम (Cheap Flight Ticekt Booking) 150 रुपये है।
  • इस मार्ग पर उड़ानों का संचालन अलायंस एयर (Alliance Air) करती है। टिकट बुक करते समय मूल किराये में सुविधा शुल्क भी जोड़ा जाता है।
ये भी पढ़ें :   Delhi Metro train News : दिल्ली मेट्रो ट्रेनों का निजीकरण करने की तैयारी में DMRC, येलो लाइन के लिए टेंडर शुरू

ज्यादातर रूटों पर किराया 150 रुपये से 199 रुपये

  • मोटे तौर पर बताये तो, इन मार्गों पर क्षेत्रीय संपर्क योजना यानी रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (RCS) के तहत परिचालित उड़ानों की अवधि लगभग 50 मिनट है।
  • ज्यादात्तर मार्ग जहां मूल हवाई किराया 150 रुपये से 199 रुपये प्रति व्यक्ति के बीच है, ये पूर्वोत्तर क्षेत्र में हैं।
  • रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण में बेंगलुरु-सलेम, कोचीन-सलेम जैसे मार्ग भी हैं जहां मूल टिकट की कीमतें इस सीमा में हैं।
गुवाहटी और शिलॉन्ग आने जाने वाली उड़ानों का किराया
  • गुवाहाटी और शिलॉन्ग से आने-जाने वाली उड़ानों के लिए मूल किराया 400 रुपये है।
  • इम्फाल-आइजोल, दीमापुर-शिलॉन्ग और शिलॉन्ग-लीलाबाड़ी उड़ानों के लिए 500 रुपये है।
  • बेंगलुरु-सलेम उड़ान के लिए किराया 525 रुपये, गुवाहाटी-पासीघाट उड़ान के लिए किराया 999 रुपये है।
  • लीलाबाड़ी-गुवाहाटी मार्ग के लिए यह 954 रुपये है।

एक अधिकारी ने कहा कि ये उन मार्गों में से हैं जहां मांग कम है और अन्य परिवहन माध्यमों से इन जगहों पर पांच घंटे से अधिक समय में पहुंचा जा सकता है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अनुसार, 31 मार्च, 2024 तक क्षेत्रीय संपर्क योजना यानी उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत 559 मार्गों को चिन्हित किया गया है।

ये भी पढ़ें :   Crime News : मिठाई के डिब्बे खोले तो हैरान रह गई पुलिस, यह मिला डिब्बे में

 लैंडिंग या पार्किंग का कोई चार्ज नहीं लगता

पाठको को बता दें कि, केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों और हवाई-अड्डा परिचालक क्षेत्रीय उड़ान सेवा के तहत उड़ानों के लिए विभिन्न प्रोत्साहन देते हैं। अन्य बातों के अलावा, इन उड़ानों के लिए कोई ‘लैंडिंग’ या ‘पार्किंग’ टार्ज नहीं है। नागर विमानन मंत्रालय ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना को प्रोत्साहित करने तथा हवाई यात्रा को और अधिक किफायती बनाने के उद्देश्य से 21 अक्टूबर, 2016 को उड़ान सेवा शुरू की

Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।