cryptocurrency : बिटकॉइन ने निवेशकों किया मालामाल! कीमत में 3.5 गुना का जबरदस्त उछाल

cryptocurrency : बिटकॉइन में निवेश करने वाले लोगों की बल्ले बल्ले हो गई है। बिटकॉइन में निवेशकों को साढे तीन गुना बढौतरी हुई है। अगर बिटकॉइन (cryptocurrency) के रिकॉर्ड को देखे तो एक जनवरी 2023 को इसकी कीमत ₹16,487 थी, लेकिन, आज यानी 28 फरवरी को एक बिटकॉइन की कीमत ₹59,289 तक पहुंच गई है।

लगभग एक साल के अंदर ही, बिटकॉइन की कीमत लगभग साढ़े तीन गुना (3.5x) बढ़ गई है! यह उल्लेखनीय उछाल निवेशकों का ध्यान खींच रहा है।

 

क्या है क्रिप्टो करेंसी

क्रिप्टो करेंसी ऑनलाइन भुगतान का एक तरीका है। इसका इस्तेमाल गुड्स और सर्विसेज का पेमेंट करने के लिए किया जाता है। क्रिप्टो करेंसी नेटवर्क बेस्ड डिजिटल करेंसी है. इसे कंपनी या इंडिविजुअल कोई भी टोकन के रूप में जारी कर सकता है। इन टोकन्स का यूज जारी करने वाली कंपनी के गुड्स और सर्विसेज खरीदने के लिए ही होता है।

इसे किसी एक देश के करेंसी की तरह कंट्रोल नहीं किया जा सकता है. इसका पूरा ऑपरेशन ऑनलाइन होता है, जिसके चलते इसमें उतार चढ़ावा होता रहता है. दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) बिटकॉइन को 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के तौर पर रिलीज किया गया था. इसे बनाने वाली ग्रुप को सातोशी नाकामोतो के नाम से जाना जाता है.

ये भी पढ़ें :   Haryana News : हरियाणा में 4 हजार से अधिक गांवों के किसानों को राहत, सरकार ने समाप्त कर दिया ये बड़ा कानून

हालाँकि, यह याद रखना ज़रूरी है कि क्रिप्टोकरेंसी का बाज़ार उतार-चढ़ाव से भरा होता है, जितनी तेजी से इसकी कीमत बढ़ सकती है, उतनी ही तेजी से गिर भी सकती है. इसलिए, किसी भी निवेश का फैसला सोच-समझकर ही लेना चाहिए, और किसी भी जानकारी को वित्तीय सलाह ना समझें