Loksabha ELections 2024: लोकसभा चुनाव में कई राज्यों में अकेले मैदान में आएगी भाजपा, हरियाणा में यह होगा फैसला

Loksabha ELections 2024 : भाजपा ने शनिवार को जिन 16 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेश के लिए लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों का एलान किया उनमें से उत्तर प्रदेश को छोड़कर सभी जगह बीजेपी अकेले चुनाव लड़ रही है।

 

वहीं, हरियाणा, महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों में बीजेपी अपने साझेदारों के साथ चुनाव मैदान में उतरेगी। बताया जा रहा है कि इन राज्यों में गठबंधन को लेकर बातचीत अभी जारी है। यही वजह है कि इन राज्यों के उम्मीदवारों के नाम पार्टी ने पहली सूची में शामिल नहीं किए।

 

यूपी में 51 सीटों पर अधिकतर पिछले उम्मीदवारों पर जताया भरोसा

 

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 51 सीटों पर ज्यादातर अपने सांसदों व पिछले उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है। पार्टी उत्तर प्रदेश में सहयोगी दलों ओम प्रकाश राजभर की सुभासपा (एक सीट), अपना दल (दो सीट), निषाद पार्टी (एक सीट) और रालोद (दो सीट) को लोकसभा की छह सीटें देने पर सहमत हो गई है।

ये भी पढ़ें :   BJP candidate List 2024 : भाजपा की पहली लिस्ट में शामिल इस सुपरस्टार ने चुनाव लड़ने से किया मना, भाजपा की टिकट लौटाई

 

इसके अलावा 74 सीटों पर बीजेपी अपने उम्मीदवार उतारेगी। इनमें से 51 पर शनिवार को उम्मीदवार घोषित किए।

 

हरियाणा में BJP और JJP गठबंधन की स्थिति अभी साफ नहीं है

 

हरियाणा में गठबंधन को लेकर बीजेपी और जननायक जनता पार्टी (JJP) अभी स्थिति साफ नहीं है। वहीं, प्रदेश के उप मुख्यमंत्री व जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वह प्रदेश की सभी 10 लोकसभा सीटों पर अपनी तैयारी कर रहे हैं। जजपा की रविवार को कार्यकारिणी की बैठक होने जा रही है जिसमें पार्टी आगे की रणनीति तय करेगी।

 

बीजेपी में एक तबका ऐसा है जो लोकसभा चुनाव में अकेले उतरना चाहता है। इसको लेकर जब तब बीजेपी की ओर से बयान आते ही रहते हैं।

 

मनोहर लाल खट्टर का दावा- बीजेपी हरियाणा की सभी 10 सीट जीतेगी

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को दावा किया कि बीजेपी हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करके इतिहास रचेगी। गुरुग्राम में पार्टी कार्यालय ‘गुरु कमल’ में बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए ‘ऐतिहासिक कार्यों’ की चर्चा पूरी दुनिया में होती है। मुख्यमंत्री राज्य की सभी 90 विधानसभाओं में लोकसभा चुनाव कार्यालयों का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे।

ये भी पढ़ें :   Loksabha election update : लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में बड़े स्तर पर होगा पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों में फेरबदल

 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी संभवत: 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के लिए गुरुग्राम आ रहे हैं। खट्टर ने कहा कि उम्मीदवारों के चयन प्रक्रिया भी संभवत: अगले चार से पांच दिनों में पूरी हो जाएगी।

 

खट्टर ने कहा कि देश में तीसरी बार मोदी सरकार बनाने का माहौल बन गया है और जनता अबकी बार ‘400 पार’ का नारा लगा रही है।