employees DA Hike: केंद्र सरकार कर्मचारियों तो देगी बड़ी खुशखबरी, फिर से महंगाई भत्ता बढाने की तैयारी

Parvesh Mailk
4 Min Read
केंद्र सरकार कर्मचारियों तो देगी बड़ी खुशखबरी फिर से महंगाई भत्ता बढाने की तैयारी

employees DA Hike : केंद्र सरकार कर्मचारियों को जल्द ही तोहफा देने वाली है। कर्मचारी काफी समय ले महंगाई भत्ता ( डीए ) में बढौतरी (DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं। कर्मचारियों को सरकार मार्च माह के पहले सप्ताह में डीए बढाकर उनकी खुशी को बढाने वाली हैं

सरकार मार्च में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी (4% DA Hike) कर सकती है। अगर सरकार ये फैसला लेती है, तो केंद्रीय कर्मियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा और उनकी सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा।

 

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में साल में दो बार संशोधन किया जाता है। इसके तहत सरकार पहला संशोधन जनवरी महीने में और दूसरा जुलाई में करती है. पहली छमाही का संशोधन ज्यादातर मार्च महीने में ही सार्वजनिक किया जाता है और इस बार भी उम्मीद है कि केंद्र सरकार अगले महीने एक बड़ा फैसला लेते हुए कर्मचारियों को होली (Holi 2024) का तोहफा दे सकती है।

ये भी पढ़ें :   Farmer reach to Chandigarh Airport : एयरपोर्ट पर थप्पड़ कांड के बाद किसान चंडीगढ़ हुए रवाना, महिला CISF जवान को करेंगे सम्मानित

सरकार के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों को बड़ा फायदा होगा। बता दें सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (employees DA Hike) दिया जाता है, जबकि पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (employees DA Hike) दी जाती है।

 

बीते साल अक्टूबर में बढ़ा था DA

इससे पहले बीते साल 2023 के अक्टूबर महीने में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी करते हुए उन्हें तोहफा दिया था और इस इजाफे के साथ उनका महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया था। अब इस बार भी महंगाी दर के हिसाब से अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार फिर से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है।

मार्च में इसका ऐलान होने पर कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगा। हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इस संबंध में किसी प्रकार की कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें :   Bharat band news : 16 फरवरी को भारत का हर गांव होगा पूरी तरह से बंद, कोई भी गांव से नहीं जाएगा बाहर

 

CPI-IW 12 महीने का 392 पार

DA-DR में बढ़ोतरी का फैसला सरकार अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) डेटा के आधार पर करती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू का 12 महीने का औसत 392.83 रहा है और इसके मुताबिक, डीए मूल वेतन का 50.26 फीसदी आ रहा है। इस हिसाब से इस बार भी 4% डीए बढ़ोतरी हो सकती है और महंगाई भत्ता व महंगाई राहत कर 50 फीसदी हो जाएगी।

कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी

डीए बढने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी हाइक कैलकुलेशन देखें तो, अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी को 18,000 रुपये बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से 8,280 रुपये होता है, वहीं इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 50 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो ये बढ़कर 9,000 रुपये हो जाएगा।

यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा। अधिकतम बेसिक-पे के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें तो फिर 56,900 रुपये पाने वाले कर्मचारी को 46 फीसदी के हिसाब से DA 26,174 रुपये मिलता है, ये 50 फीसदी होने पर आंकड़ा 28,450 रुपये हो जाएगा. यानी सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें :   Haryana Roadways Hunger Strike : इस दिन रोडवेज बसों के कर्मचारी रहेंगे भूख हड़ताल पर
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।