7th Pay Commission : सरकार को कर्मचारियों को दिया बड़ा गिफ्ट, होली से पहले सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

7th Pay Commission : होली से पहले योगी सरकार ने राज्य के कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा सरकार ने महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि की है। इस वृद्धि के साथ कुल महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत हो जाएगा। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद वित्त विभाग ने महंगाई भत्ता (7th Pay Commission)  बढ़ाने का आदेश जारी किया।

बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मार्च के वेतन के साथ दिया जाएगा। यह लाभ राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 1 जनवरी, 2024 से उपलब्ध होगा। इस बढ़ोतरी से राज्य के खजाने पर 350 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

 

इससे 18 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

इस कदम से करीब 18 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होने की उम्मीद है। इसमें 12 लाख राज्य सरकार के कर्मचारी और लगभग 6 लाख शिक्षक शामिल हैं। इसके अलावा 12 लाख पेंशन भोगियों को दी जाने वाली महंगाई राहत में भी चार फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी।

ये भी पढ़ें :   Viral news : जेल में सजा काट रहे कैदी के पेट में मिलीं रबर की बॉल, ब्लेड, कील, एक्स-रे देख डॉक्टर भी हैरान

हालांकि, पेंशनभोगियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते (7th Pay Commission) का भुगतान करने का आदेश अभी तक जारी नहीं किया गया है। इसे भी जल्द ही जारी किया जाएगा।

 

महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी

इससे पहले 7 मार्च को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी अच्छी खबर थी। होली की पूर्व संध्या पर हुई अपनी बैठक में कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत (7th Pay Commission) की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इसके साथ ही उनके हाउस रेंट अलाउंस में भी 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की गई है।

अब एक्स श्रेणी के कर्मचारियों को 27 प्रतिशत से अधिकतम 30 प्रतिशत एचआरए मिलेगा। एचआरए में बढ़ोतरी से सरकार को 9,000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा।

 

त्रिपुरा के कर्मचारियों को उपहार

त्रिपुरा सरकार ने भी राज्य सरकार के कर्मचारियों को एक बड़ा उपहार दिया है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने 12 मार्च को घोषणा की थी कि राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को पांच प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता (डीए) दिया जाएगा। साहा ने विधानसभा में घोषणा करते हुए कहा कि इस फैसले से राज्य के 1,06,932 कर्मचारियों और 82,000 पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

ये भी पढ़ें :   11 march top headlines : तमिलनाडु में एक नींबू ₹ 35 हजार में नीलाम ; महाशिवरात्रि पर मंदिर में चढ़ा था; पुजारी बोले, यह पैसा और अच्छी सेहत देगा