Haryana Farmers Protest : किसान आंदोलन को लेकर सरकार अलर्ट मोड में, हरियाणा को पैरामिलिट्री की 50 कंपनियां अलॉट

Haryana Farmers Protest : पंजाब व हरियाणा में किसान आंदोलन को लेकर तैयारियां चल रही है। इसी बीच में प्रशासन व हरियाणा सरकार अर्लट मोड पर आ गई हैं। किसानों को दिल्ली कूच से रोकने का प्रयास किया जा रहा है। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए हरियाणा के सभी सीमावर्ती जिलों में बैरीकेडिंग कर दी गई है और केंद्र ने हरियाणा को पैरामिलिट्री की 50 कंपनियां अलॉट कर दी हैं।

शुक्रवार से यह कंपनियां हरियाणा में आ रही हैं, जबकि रिजर्व में रखी गई फोर्स को अशांति की आशंका वाले क्षेत्रों में तैनात कर दिया गया है।

 

हरियाणा की सीमाओं पर जुटना शुरू हो गए किसान

पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद कर दी गई हैं। पंजाब के विभिन्न किसान संगठनों (Haryana Farmers Protest) द्वारा अपनी मांगों को लेकर 13 फरवरी से दिल्ली कूच (farmers march to Delhi) का एलान किया गया है। कूच को देखते हुए कई किसान संगठन हरियाणा की सीमाओं पर जुटने शुरू हो गए हैं।

ये भी पढ़ें :   Cricketer of the year : ये पुरुष व महिला खिलाड़ी चुने गए क्रिकेटर ऑफ द ईयर

हरियाणा के कुछ किसान संगठनों द्वारा इस आंदोलन का समर्थन किया जा रहा है, लेकिन वह खुलकर सामने नहीं हैं। उन्हें डर है कि यदि वे खुलकर सामने आए तो पुलिस उन्हें पकड़ लेगी। इसलिए उन्होंने पूरी तरह से चुप्पी साध रखी है।

 

हरियाणा के कई जिलों में निकाला गया फ्लैग मार्च

ऐसे में प्रदेश की पुलिस ने आपात स्थिति से निपटने के लिए रणनीति तैयार की है। 20 फरवरी से हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है और 16 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी हरियाणा दौरे पर हैं।

ऐसे में अगर किसान दिल्ली कूच करते हैं तो हरियाणा पुलिस (Haryana Farmers Protest) के सामने इनसे निपटना बड़ी चुनौती होगी।इस चुनौती से निपटने के लिए बृहस्पतिवार को प्रदेश के कई जिलों की पुलिस ने फ्लैग मार्च किया।

 

UP और पंजाब की सीमा से सटे हैं हरियाणा के ये जिले

हरियाणा का अंबाला, कुरूक्षेत्र, सिरसा, जींद, हिसार व फतेहाबाद जिले पंजाब की सीमा से सटे हुए हैं। दूसरी तरफ यमुनानगर, करनाल, सोनीपत, पानीपत जिले उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे हुए हैं।

ये भी पढ़ें :   crop msp : किसानों के लिए अच्छी खबर, गन्ने के भाव में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी

इसके अलावा झज्जर जिले का बहादुरगढ़ कस्बा देश की राजधानी दिल्ली से सटा हुआ है। पिछली बार हुए किसान आंदोलन के दौरान किसानों का मुख्य केंद्र सोनीपत का बहालगढ़ तथा झज्जर जिले में बहादुरगढ़ बॉर्डर रहा था।

 

अंबाला के शंभू बॉर्डर पर जुटे पंजाब के किसान

अब किसानों द्वारा दोबारा दिल्ली कूच व आंदोलन (Haryana Farmers Protest) को देखते हुए हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने प्रदेश के सभी जिला पुलिस अधीक्षकों के साथ बातचीत की।

अंबाला में शंभू बॉर्डर पर पंजाब के कुछ किसान संगठन (Punjab Farmers जमा होने शुरू हो गए हैं, जिसके चलते पंजाब की सीमा से सटे जिलों में पुलिस ने नाकाबंदी कर बाहर से आने वालों की जांच शुरू कर दी है।