Haryana news : CM मनोहरलाल की अनोखी सौगात, 24 जनवरी 2024 को जनता को दी 2024 करोड़ रुपये की सौगात

Clin Bold News
3 Min Read
InShot 20240124 145233467 scaled

Haryana news : मुख्यमंत्री (CM) मनोहर लाल खट्टर ने 24 जनवरी 2024 को 2024 करोड़ की परियोजनाओं की जनता को सौगात दी है। CM ने आज 1338 करोड़ की लागत की 76 परियोजनाओं का शिलान्यास और 686 करोड़ की लागत की 76 परियोजनाओं का किया उद्घाटन ।

 

मुख्यमंत्री (CM) मनोहर लाल ने कहा कि इससे पहले सात बार 15,091 करोड़ रुपया के 1459 परियोजनाओं को भी जनता को किया चुका समर्पित है। पहले वित् विभाग में वित्तीय वर्ष ख़त्म होने पर राशि लैप्स होने का प्रावधान था,जिसको ख़त्म कर हमने उस राशि को रिज़र्व फंड में रखना शुरू किया है।

 

2014 से प्रदेश में हरियाणा एक हरियाणवी के सिद्धांत पर सरकार चल रही हैं। हर 20 किलोमीटर में 1 महाविद्यालय खोलने की घोषणा के साथ 70 महाविद्यालय खोले गए ।
उन्होंने कहा कि हर 10 किलोमीटर में खेल के अवसर प्रदान करने के लिए सरकार प्रयासरत, अब प्रदेश में 307 गाँव मैपिंग के ज़रिए चिन्हित किए गए जिनमें खेल इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाया जाएगा। पूरे प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन कर पारदर्शिता लाने का कार्य लगातार जारी।

ये भी पढ़ें :   Agriculture news: हकृवि ने विकसित की गेहूं की नई किस्म, अब दो पानी, कम खाद में देगी ज्यादा उत्पादन

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी नौकरी में भर्ती, ट्रांसफर जैसे मामलों में और भी अधिक पारदर्शिता लाई गई । विपक्ष 9- 35% तक प्रदेश में बेरोज़गारी के आंकड़े बताता है ,जबकि हरियाणा में सेल्फ डिक्लेयर्ड आंकड़े के हिसाब से 8.5 फ़ीसदी बेरोज़गारी ।

 

युवाओं को अपना रोज़गार स्थापित करने और HKRN के ज़रिए भी रोज़गार उपलब्ध कराया जा रहा है । उन्होंने कहा कि हरियाणा का हर जिला दूसरे ज़िले से राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा, जिसके चलते ही निवेश की दृष्टि से हरियाणा मोस्ट प्रेफ्रड डेस्टिनेशन । हिसार के एयरपोर्ट से आस पास के इलाक़े में और भी अधिक विकास होगा । रोहतक से हांसी के ज़रिए भी हिसार दिल्ली से रेलवे लाइन से जुड़ेगा ।

 

दो फ्रेट कॉरिडोर,कुंडली मानेसर पलवल प्रोजेक्ट के अलावा हरियाणा रेलवे ऑरबिटल कॉरिडोर और आर RRTS के प्रोजेक्ट के ज़रिए प्रदेश में लगातार किया जा रहा है विकास।
रेलवे विभाग से फाटक पर ROB या अंडरपास बनाने की मिली मंज़ूरी, भविष्य में हर फाटक पर ROB या अंडरपास होगा।

ये भी पढ़ें :   Jind health news : अब AI मशीन से होगी टीबी के मरीजों की पहचान, 30 सेकेंड में होगा एक्सरे, मशीन से नहीं रेडिएशन का खतरा

 

सोनीपत की रेल कोच फै़क्टरी से देश को रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर मज़बूत करने में मदद मिलेगी । प्रदेश में हर ज़िले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा सरकार ने की । आज 5 मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन और 6 मेडिकल कॉलेज की घोषणा की जा चुकी है इसके बाद हरियाणा में कुल 26 मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे।

 

हरियाणा में मेडिकल सीटें 700 से बढ़कर 3500 हो जाएगी।
तंजानिया की राजदूत ने भी वहाँ के बच्चों की शिक्षा के बाद हरियाणा में मेडिकल कॉलेज से कराने का आग्रह किया।
ईज ऑफ़ लिविंग और प्रदेश की जनता के हैप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ाने का कार्य कर रही है सरकार

Share This Article