LPG Cylinder price : महंगाई का लगा तड़का, गैस सिलेंडर के दाम बढे

LPG Cylinder price : होली पर्व से पहले सरकारी तेल व गैस कंपनियों ने गैस के दाम बढा दिए है। दाम बढने से लोग को जेब ढीली करनी पड़ेगी। कंपनियों ने आज से एलपीजी सिलेंडरों के दाम (LPG Cylinder price ) बढ़ाने का ऐलान किया है। दाम में यह बढ़ोतरी 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों के लिए की गई है, जो महीने की पहली तारीख यानी आज शुक्रवार से लागू हो गई है।

 

कमर्शियल सिलेंडर के इतने बढ़े भाव

सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) ने यह बढ़ोतरी 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder price ) में की है। विभिन्न शहरों में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम आज से 25.50 रुपये तक महंगे हो गए हैं, जबकि 14 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

 

इस साल दो बार बढ़ गए दाम

ये भी पढ़ें :   Hisar Loksabha seat : हिसार में भाजपा सीट बचाने के लिए रणजीत चौटाला को करनी होगी जद्​दोजहद, अब तक 14 बार हुए चुनावों में कांग्रेस 5 बार जीत चुकी है हिसार सीट

यह कमर्शियल सिलेंडरों के दाम में लगातार दूसरी बढ़ोतरी है। साल 2024 में अब तक दो बार 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडरों के दाम  (LPG Cylinder price ) बढ़ाए जा चुके हैं। सरकारी तेल-गैस कंपनियों ने दाम बढ़ाने का यह ऐलान ऐसे समय किया है, जब इसी महीने होली का त्योहार है। रंगों का त्योहार होली देश भर में 24-25 मार्च को मनाया जाने वाला है।

 

प्रमुख शहरों में ताजे भाव

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 1,795.00 रुपये हो गए हैं। इससे पहले यह 1,769.50 रुपये में मिल रहा था। इस तरह दिल्ली में भाव में 25.50 रुपये की तेजी आई है. मुंबई में 19 किलो वाले सिलेंडर के दाम अब 1723.50 रुपये से बढ़कर 1749 रुपये हो गए हैं। कोलकाता में अब यह सिलेंडर 1911 रुपये में मिलेगा, जो इससे पहले 1887 रुपये में मिल रहा था। चारों बड़े शहरों में कमर्शियल सिलेंडर सबसे ज्यादा महंगा चेन्नई में है। चेन्नई में भाव अब 1937 रुपये से बढ़कर 1960.50 रुपये हो गया है।

ये भी पढ़ें :   Haryana news : हरियाणा के इस एक्सप्रेस वे अगले साल तक फर्राटा भरेंगे वाहन

 

फरवरी में भी बढ़े थे भाव

सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दिल्ली और मुंबई में हुई है, जहां दाम 25.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए हैं। वहीं कोलकाता में 24 रुपये की और चेन्नई में 23.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले फरवरी महीने में 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडरों के दाम 14 रुपये तक बढ़ाए गए थे। इसका मतलब हुआ कि एक महीने के अंतराल में कमर्शियल सिलेंडर दूसरी बार महंगे हुए हैं।

 

घरेलू सिलेंडर के भाव स्थिर

घरेलू एलपीजी सिलेंडर यानी 14 किलो वाले सिलेंडर की बात करें तो इस बार भी दाम (LPG Cylinder price ) में कोई बदलाव नहीं हुआ है। घरेलू सिलेंडर के भाव में पछले कई महीने से कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसमें आखिरी बार 30 अगस्त को बदलाव हुआ था। मतलब 6 महीने से 14 किलो वाले सिलेंडर के भाव स्थिर हैं। अभी घरेलू एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में 903 रुपये में मिल रहा है। वहीं इसका भाव चेन्नई में 918.50 रुपये, मुंबई में 902.50 रुपये और कोलकाता में 929 रुपये है।

ये भी पढ़ें :   Ayushman Chirayu Yojana : सरकार की इस योजना से 1500 बीमारियों का होगा मुफ्त इलाज, ऐसे उठा सकते हैं लाभ