Sonipat loksabha candidate : कौन है मोहन लाल बड़ौली, जिसने रमेश कौशिक का टिकट कटा, भाजपा ने सोनीपत से बनाया प्रत्याशी

Sonipat loksabha candidate : मोहन लाल बड़ौली (mohan singh baroli) हरियाणा विधानसभा के सदस्य हैं। 22 अक्तूबर 2019 को वह विधायक बने थे। वह भाजपा के राई विधानसभा से विधायक हैं। उन्हें भाजपा ने सोनीपत लोकसभा से अपना प्रत्याशी बनाया है। यहां से मौजूदा सांसद रमेश कौशिक का टिकट कट गया है।

 

मोहन लाल बडौली वर्ष 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में राई से हरियाणा विधान सभा के लिए चुने गए । उन्होंने 1995 में मंडल अध्यक्ष (मुरथल) का पद संभाला। वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान जिला परिषद में चुने गए थे। (mohan badoli kon hai)

2019 में उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ा और 2,663 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। वह इस राई सीट से विधानसभा चुनाव जीतने वाले पहले बीजेपी उम्मीदवार हैं। मोहन लाल बड़ौली 1989 से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हुए हैं ।

ये भी पढ़ें :   Ring road news ; हरियाणा के 23 गांवों से होकर गुजरेगा रिंग रोड, किसानों की बल्ले-बल्ले, खाते में आएंगे 600 करोड़ रुपये

 

व्यक्तिगत जीवन
मोहन लाल का जन्म 1963 में हरियाणा के सोनीपत जिले की राई तहसील के बड़ौली गांव में हुआ था। उनके पिता, कली राम कौशिक, अपने गांव में एक प्रतिष्ठित कवि थे और जांटी, सोनीपत के कवि पंडित लखमी चंद की रागनियों के शौकीन थे। वह एक किसान और व्यापारी हैं।
मोहन लाल (mohan badauli) ने अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई जीएसएसएस, खेवड़ा, सोनीपत से पूरी की। इसके बाद उन्होंने सोनीपत के बहालगढ़ चौक के पास कपड़ा मार्केट में एक दुकान चलाई।

राजनीतिक करियर
मोहनलाल 1989 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल हुए और बाद में भाजपा में शामिल हो गए। वह सोनीपत क्षेत्र के बहुत कम भाजपा पार्टी कार्यकर्ताओं में से थे। इनेलो राज के दौरान मुरथल से जिला परिषद का चुनाव जीतने वाले वह पहले भाजपा उम्मीदवार थे।

 

2019 में बड़ौली को हरियाणा विधानसभा चुनाव
मोहनाल लाल को 2019 में सोनीपत के राई निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में नामित किया था। वह इस सीट पर जीत हासिल करने में सक्षम रहे, इसे कांग्रेस के लिए एक निश्चित सीट माना जाता था।

ये भी पढ़ें :   Theft News : मां-बेटी के अंडरगारमेंट चोरी कर रहा था युवक, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

 

2020 में बडौली को भाजपा सोनीपत का जिला अध्यक्ष नियुक्त किया गया। इसके अलावा, 2021 में, उन्हें प्रदेश महामंत्री के पद के साथ हरियाणा भाजपा की कोर टीम में शामिल किया गया।