Jind safidon road widening : जींद-सफीदों-पानीपत का रोड होगा चौड़ीकरण,पेड़ काटकर पौधे लगाने के लिए जमीन खोजेगी कमेटी

Parvesh Mailk
3 Min Read
Jind-Safidon-Panipat road will be widened, committee will find land for cutting trees and planting saplings.

Jind safidon road widening : हरियाणा के जींद में हर जगह पर सड़कों का निर्माण तेजी से चल रहा है। बता दें कि, जींद-सफीदों-पानीपत स्टेट हाईवे की चौड़ाई बढ़ाने और उसके नवीनीकरण के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। इस सड़क के किनारे लगे छायादार पेड़ों को काटकर उनकी जगह पौधे लगाने के लिए जमीन नहीं मिल रही है। इसलिए कमेटी को पौधे लगाने के लिए जमीन खोजने की कवायद की गई है।

अभी तक दो जगह जमीनों का सर्वे हुआ है

पाठकों को बता दें कि, जींद डीसी ने पंचायत विभाग के अधिकारियों की कमेटी बनाकर जमीन खोजने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, जमीन आसपास के गांवों में खोजी जाएगी। हालांकि, सर्वे के दौर पर दो जगह जमीन देखी जा चुकी है, जो भी पंचायत जमीन फाइनल करेगी उसे वन विभाग के नाम ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसके बाद ही सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो पाएगा।

ये भी पढ़ें :   Haryana politics : बीजेपी-जेजेपी के सिर्फ किरदार बदले हैं, लेकिन उनका गठजोड़ वहीं है : भूपेंद्र हुड्डा, सरकार से पूछे 13 सवाल

 

6,500 पेड़ काटे जाएंगे

सड़क निर्माण के दौरान सैकड़ो हजारों पेड़ो की बलि चढ़ाई जाएगी। हालांकि, इस सड़क के किनारे 6500 से ज्यादा छायादार पेड़ खड़े हैं। जमीन मिलने के बाद ही वन विभाग इनको काटने की इजाजत देगा। जब तक पौधे लगाने के लिए जमीन नहीं मिलेगी तब तक इस सड़क की चौड़ाई नहीं बढ़ सकती। छह माह पहले फरीदाबाद में जमीन मिली थी, लेकिन वह बंजर थी ! जिस कारण वन विभाग ने मना कर दिया है।

सड़क निर्माण में 180 करोड़ रुपये की लागत आएगी

70 कि.मी लंबे जींद-सफीदों-पानीपत स्टेट हाईवे (Jind safidon road widening) की चौड़ाई बढ़ाने के लिए करीब 180 करोड़ रुपये की सड़क परियोजना हाल ही अधर में लटकी हुई है। लोक निर्माण विभाग को पिछले साल से इस सड़क पर खड़े लगभग 6500 से ज्यादा पेड़ों को काटने के बदले वन विभाग से एनओसी का इंतजार है। इन पेड़ों को काटने के लिए मार्च में वन विभाग के मुख्यालय से एनओसी मिलने की उम्मीद थी, मगर इसमें एक बार फिर बदले में जमीन दिए जाने का पेच फंस गया है। हरियाणा सरकार ने वन विभाग को फरीदाबाद जिले में लगभग 27 एकड़ जमीन दी थी। जमीन को वन विभाग ने हार्ड टॉप बताते हुए पौधरोपण के योग्य न होने की बात कही थी।

ये भी पढ़ें :   SBI Mutual Fund : एसबीआई म्यूचुअल फंड ने की बल्ले-बल्ले, 5 साल में 3 लाख के हुए 11 लाख रुपये
Share This Article
Follow:
मेरा नाम प्रवेश है, मैने पिछले साल जनवरी 2023 में मास्टर ऑफ आर्ट जर्नलिजम मासकॉम किया है, तभी से क्लिनबोल्ड से कंटेंट राइटर के तौर से जुड़ा हुआ हूं। इससे पहले पंजाब केसरी में दो महिने कंटेट राइटर का कार्य किया हैं। इसके अतिरिक्त लेखक के तौर पर सामाजिक आर्टिकल और काव्य- संग्रह में भी सक्रिय रहता हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *