Weather update : आज रात से इन राज्यों में शुरू होगी बारिश, कल दिन में पंजाब और हरियाणा में गरज़ के साथ बरसेंगे बादल

यहां देखें मौसम अपडेट

Weather update : एक और ताज़ा WD उत्तर भारत के दरवाजे पर आ चुका है। जिसके कारण राजस्थान में बादलवाही बढ़नी शुरू हो गई है। इस सिस्टम के कारण आज रात से राजस्थान के पश्चिमी भागो में बूंदाबांदी/हल्की बारिश शुरू हो जाएगी। कल दिन में पंजाब, हरियाणा व राजस्थान के अन्य जिलों में बरसात की गतिविधियां देखी जाएगी।

 

हरियाणा के ज्यादातर इलाकों में कल दोपहर तक मौसम लगभग साफ व आंशिक बदलवाही वाला रहेगा। सुबह के समय कुछ एक जगह ही कोहरा छाने की उम्मीद है।

 

दोपहर से राज्य में बादलवाही में बढ़ोतरी होगी, साथ मे बूंदाबांदी/हल्की बारिश (Weather update) की गतिविधियां पश्चिमी जिलो यानी सिरसा, हिसार, फतेहाबाद, जींद, भिवानी, दादरी, महेंद्रगढ़ व उत्तर जिलो यानी कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, अम्बाला, पंचकूला, यमुनानगर आदि में शुरू हो जाएगी। दक्षिण हरियाणा व दिल्ली-NCR में कल बारिश की उम्मीद नहीं है। हालांकि बादलवाही जरूर देखी जाएगी।

 

कल शाम बाद से WD का प्रभाव बढेगा। जिससे कल शाम बाद व देर रात को तेज़ गरजदार बादल राजस्थान की तरफ से हरियाणा में दाखिल होंगे। जो पूरे हरियाणा व दिल्ली-NCR मे कही हल्की कही तेज़ बारिश की कार्यवाही को अंजाम देंगे। कुछ जगह तेज़ बारिश के साथ ओलावृष्टि भी संभव है।

ये भी पढ़ें :   Haryana Mosam update : हरियाणा के इन जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, 5 दिन तक मौसम का ये रहेगा हाल

 

मौसम प्रणाली:

एक ताजा सक्रिय WD अफगानिस्तान व साथ लगते उत्तर पाकिस्तान पर पहुँच चुका है। जो अगले 24 घण्टो में उत्तर भारत के ओर करीब आ जाएगा।

WD के कारण एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बलूचिस्तान-सिंध पर बना हुआ है। जिसके कारण अगले 24 घण्टो में पश्चिमी राजस्थान में बरसात बढ़ेगी।

कल का मौसम पूर्वा

नुमान:कल जम्मू कश्मीर, लद्दाख में दोपहर बाद से कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी (Weather update) के दौर फिर से शुरू होगा। जम्मू संभाग में कुछ जगह जगह तेज़ गरज़ के साथ बारिश व ओलावृष्टि भी सम्भव है। वही राज्य के ऊंचे पहाडी इलाकों पर भारी बर्फबारी भी संभव है।हिमाचल प्रदेश में भी कल दोपहर बाद से बिखरी हुई हल्की बारिश की गतिविधियां बढ़ेगी। साथ मे ऊपरी पहाड़ो इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी के दौर दोबारा से शुरू होगा।

 

राज्य के निचले पहाडी व मैदानी इलाकों में हल्की बारिश होगी।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली जिले में शाम के समय हल्की बारिश की गतिविधियां होगी। ऊपरी हिमालयी इलाको में फिर से तेज़ बर्फबारी (Weather update)  की शुरुआत कल शाम बाद से होगी। पूर्वी उत्तराखंड यानी कुमायूँ में कल मौसम लगभग साफ व आँशिक बादलवाही वाला रहेगा। इस क्षेत्र में मौसम कल देर शाम बाद से बदलना शुरू होगा। देर रात के समय गरज़ के साथ हल्की बारिश/बर्फबारी की गतिविधियां फिर से कुमायूं क्षेत्र में देखी जाएगी।

ये भी पढ़ें :   Today news Headline : Paytm शेयर को लेकर BSE ने किया अहम बदलाव, 10% घटाई डेली लिमिट

पंजाब के उत्तर व पश्चिमी जिलो यानी पठानकोट, गुरुदासपुर, होशियारपुर, अमृतसर, तरनतारन, फ़िरोज़पुर, फरीदकोट, फाजिल्का, मुक्तसर आदि में कल अलसुबह से बादलवाही के बीच बूंदाबांदी की गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है। कल शाम से पूरे पंजाब में सघनी बादलवाही के बीच गरज़ के साथ हल्की से मध्यम बौछारे दर्ज की जाएगी। कही-2 तेज़ बौछारे व साथ मे ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है।।

 

 

कल शाम बाद से WD का प्रभाव बढेगा। जिससे कल शाम बाद व देर रात को तेज़ गरजदार बादल राजस्थान की तरफ से हरियाणा में दाखिल होंगे। जो पूरे हरियाणा व दिल्ली-NCR मे कही हल्की कही तेज़ बारिश की कार्यवाही को अंजाम देंगे। कुछ जगह तेज़ बारिश के साथ ओलावृष्टि भी संभव है

राजस्थान में आज रात से WD के कारण हल्की बारिश/बूंदाबांदी की गतिविधियां शुरू हो जाएगी।

जैसलमेर, बाड़मेर, फलोदी, बीकानेर, अनुपगढ़ में आज रात व कल अलसुबह तक कुछ जगह हल्की बारिश/बूंदाबांदी होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें :   paper leak case : पेपर लीक मामले में अदालत का बड़ा फैसला, जीजा-साले को सुनाई कठोर सजा

कल दिन में नए सक्रिय बादलो के बनने से सम्पूर्ण पश्चिमी राजस्थान के जिलो यानी श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अनुपगढ़, बीकानेर, चूरू, नागोर, जोधपुर, फलौदी, जैसलमेर, बाड़मेर, बालोतरा, जालौर आदि में बिखरी हुई हल्की बारिश (Weather update) की गतिविधियां दोपहर बाद से शुरू होगी। जो देर शाम के बाद रफ्तार पकड़ेगी।

पूर्वी राजस्थान में कल मौसम बदलवाही वाला रहेगा। बारिश की उम्मीद नहीं है। लेकिन कल देर रात के बाद भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के इलाकों में भी बारिश धीरे धीरे बढ़ेगी।

 

 

यूपी में कल मौसम लगभग साफ ही रहेगा। दिन में आंशिक बादलवाही भी देखने को मिल सकती है। राज्य में बारिश परसो सुबह के समय शुरू होने की उम्मीद है।

गुजरात व मध्यप्रदेश में भी कल मोसम साफ व आंशिक बादलवाही वाला रहेगा। बारिश की उम्मीद नहीं है। लेकिन 4 फरवरी की दोपहर से उत्तर गुजरात व उत्तरी मध्यप्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है।