Aam Budget 2024: लखपति योजना के तहत तीन करोड़ महिलाएं बनेंगी लखपति, बजट में केंद्र सरकार ने की घोषणा

Aam Budget 2024: लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वीरवार को बजट पेश किया हैं। बजट में महिलाओं पर पूरा फोकस रखा गया है। जहां पर महिलाओं के हित में घोषणाएं की हैं। केंद्र सरकार ने बजट (Aam Budget 2024) के माध्यम से लखपति दीदी योजना की घोषणा की हैं। इस योजना के तहत देश में तीन करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया हैं। बजट में की गई घोषणों का जल्द ही अमलीजामा पहनाया जाएगा और महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। हालांकि योजना से संबंधित पूरी जानकारी बजट के बाद ही आ पाएगी।

उच्च शिक्षा में बढ़ी महिलाओं की भागीदारी

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में वर्कफोर्स में महिलाओं की भागीदारी लगातार बढ़ रही है। बीते 10 साल की बात की जाए तो उच्च शिक्षा में महिलाओं की भागीदारी 28 प्रतिशत तक हो चुकी है।

ये भी पढ़ें :   Acb raid jind : हरियाणा के जींद में 35 हजार रुपये रिश्वत लेते पुलिस चौकी इंचार्ज रंगे हाथों काबू

पीएम आवास योजना में 70 प्रतिशत महिलाओं को मकान

वित्त मंत्री ने बजट में बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 70 फीसदी मकान महिलाओं को मकान दिए गए हैं। ग्रामीण इलाके में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तैयार किए गए 70 फीसदी मकान संयुक्त मालिकाना हक वाले मामले में दिए गए हैं। वित्त मंत्री ने बीते 10 साल के कार्यकाल की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए बताया कि उनकी सरकार ने 3 तलाक को गैरकानूनी करार दिया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, कोविड के बावजूद हमने पीएम आवास (Aam Budget 2024) योजना (ग्रामीण) के तहत 3 करोड़ घर बनाने का काम पूरा हुआ। अगले 5 साल में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे।