7th pay commission : कर्मचारियों को सरकार देगी डीए, जाने पूरी जानकारी

7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों को भी बजट में कुछ सरप्राइज मिलने की उम्मीद थी। हालांकि, ऐसा कुछ नहीं हुआ और अब केंद्रीय कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी के इंतजार में हैं। आइए जानते हैं कब डीए बढ़कर मिलेगा।

मार्च में ऐलान की उम्मीद

अब तक के पैटर्न पर गौर करें तो साल की पहली छमाही के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान मार्च महीने में होता है। यह बढ़ोतरी जनवरी से जून तक की छमाही (7th pay commission ) के लिए होती है। ऐसे में उम्मीद है कि साल 2024 की पहली छमाही के लिए भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान मार्च महीने में हो। तमाम मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि इस बार सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में 4 से 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 या 51 फीसदी हो सकता है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 46 फीसदी है। पिछले साल की दोनों छमाही के लिए कुछ आठ फीसदी भत्ता बढ़ाया गया था। दोनों छमाही में क्रमश: 4-4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई।

ये भी पढ़ें :   farmer protest news : दिल्ली रवाना होने वाले किसानों को पुलिस ने हिरासत में लिया, अब 8 मार्च को देशभर से शंभू और खनौरी बॉर्डर पहुंचेगी महिलाएं, जानें पूरी डिटेल

महंगाई के आंकड़े से संकेत

दिसंबर 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू 0.3 अंक घटकर 138.8 हो गया। इस अंक के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की (7th pay commission ) बढ़ोतरी हो सकती है। बता दें कि नवंबर 2023 के मुकाबले इसमें 0.22 प्रतिशत की कमी आई, जबकि एक साल पहले इसी महीने के दौरान 0.15 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई।

एनर्जी कंपनी ने रचा इतिहास, 12 साल के रिकॉर्ड पर भाव, एक्सपर्ट बोले- अब ₹60 पर जाएगा शेयर, सरकारी ऐलान का असर

दिसंबर 2023 के लिए वर्ष-दर-वर्ष मुद्रास्फीति 4.91 प्रतिशत रही जबकि पिछले महीने यह 4.98 प्रतिशत थी और एक वर्ष पहले इसी महीने में यह 5.50 प्रतिशत थी। इसी तरह, खाद्य-स्फीति दर पिछले महीने के 7.95 प्रतिशत की तुलना में 8.18 प्रतिशत रही जबकि एक वर्ष पहले इसी महीने के दौरान यह 4.10 प्रतिशत थी।