Railway news : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी : 50 प्रतिशत तक कम हो जाएगा पैसेंजर ट्रेनों का किराया, नहीं देना होगा एक्सप्रेस का किराया

3 साल पहले रेलवे ने कोविड का हवाला देकर बढ़ाया था किराया, देखें घटकर कितना रह जाएगा किराया

 

Railway news : रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे द्वारा कोरोना काल का हवाला देते हुए वर्ष 2020 में जिन पैसेंजर ट्रेनों का किराया 50 प्रतिशत तक बढ़ाकर एक्सप्रेस ट्रेनों वाला किराया लागू कर दिया था, अब यह किराया वापस कम कर दिया गया है। जींद (Jind) से दिल्ली, कुरुक्षेत्र, पानीपत, साेनीपत, रेवाड़ी की तरफ रोजाना आठ ट्रेनें जाती हैं और वापस आती हैं। पैसेंजर ट्रेनों का किराया वापस कम किए जाने के बाद रेल यात्रियों को काफी राहत मिली है। जींद से दिल्ली तक फिलहाल 60 रुपये किराया दिया जा रहा है, जो घटकर वापस 30 रुपये हो जाएगा।

जींद से दिल्ली, बठिंडा, पानीपत, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, चंडीगढ़, रेवाड़ी, हिसार की तरफ रोजाना 40 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं। इनमें पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। वर्ष 2020 में देश में कोरोना के केस (Railway news) आने लगे थे तो कई माह तक ट्रेनें बंद रही थी। इसके बाद ट्रेनें शुरू हुई तो पैसेंजर ट्रेनों में भी एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया लागू कर दिया गया था। इससे 50 प्रतिशत से भी ज्यादा किराया बढ़ गया था।

ये भी पढ़ें :   Haryana news: हरियाणा में आसमानी बिजली गिरने से मां-बेटे की मौत, सरसों काटने गए थे खेत में, बन गए काल का ग्रास

जींद से रोहतक (Jind to rohtak) के लिए पैसेंजर ट्रेन में 20 रुपये किराया लगता था लेकिन बढ़ाने के बाद किराया 35 रुपये लिया जा रहा था। इससे यात्रियों पर आर्थिक बोझ बढ़ गया था। रेलवे ने अब राहत देते हुए बढ़ा हुआ किराया वापस से कम कर दिया है। इन सभी रूटों पर प्रतिदिन करीब दस हजार से अधिक लोग यात्रा करते हैं। इनको रेलवे के इस फैसले का सीधा लाभ होगा।

 

इन रूटों पर यह है कोरोना से पहले और बाद का किराया
स्टेशन का नाम  -कोरोना के बाद -कोरोना से पहले
जींद से कुरुक्षेत्र -60 रुपये -30 रुपये
जींद से पानीपत -45 रुपये -20 रुपये
जींद से रोहतक -35 रुपये -20 रुपये
जींद से टोहाना -35 रुपये -20 रुपये
जींद से नरवाना -30 रुपये -10 रुपये
जींद से दिल्ली -60 रुपये -30 रुपये
जींद से सोनीपत -50 रुपये -25 रुपये
जींद से रेवाड़ी -65 रुपये -35 रुपये

ये भी पढ़ें :   Farmer protest : जींद में 7 मार्च को किया जाएगा एसपी कार्यालय का घेराव, गिरफ्तारी देंगे प्रदेश भर के हजारों किसान

दैनिक यात्री वेलफेयर एसोसिएशन सचिव सुरेंद्र कुमार ने कहा कि रेलवे द्वारा पैसेंजर ट्रेन के किराये को लेकर यात्रियों के लिए राहत भरा फैसला लिया गया है। कोरोना महामारी के दौरान रेलवे ने बदली व्यवस्था को फिर से पहले की तरह ही लागू कर दिया है। पैसेंजर ट्रेन में सफर करने पर अब पैसेंजर ट्रेन का ही किराया देना पड़ेगा, जबकि पिछले तीन वर्ष से लोगों को पैसेंजर ट्रेन में सफर करने पर भी एक्सप्रेस ट्रेन का किराया देना पड़ रहा था।

 

पश्चिम रेलवे की (Railway news) तरफ से किराये को कम करने का लैटर जारी हो चुका है। उत्तर रेलवे द्वारा अभी आधिकारिक पत्र उन्हें नहीं मिला है। उम्मीद है कि जल्द ही इसका आधिकारिक पत्र मिल जाएगा। रेलवे द्वारा किराया कोरोना काल से पहले वाला लिया जाएगा तो यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।
–जयप्रकाश, स्टेशन अधीक्षक, जींद।

 


ये खबर भी पढ़ें :⇓

Jind wrestler raped : जींद जिले में कोच ने नाबालिक पहलवान को बंधक बना किया रेप