Haryana News : कक्षा पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों को अब मुफ्त में मिलेगा वाहन, हरियाणा सरकार ने दिए आदेश

Haryana News : स्कूल मुखियों को विद्यार्थियों का रुट चार्ट बनाने के दिए आदेश, एक मई से मिलेगी सुविधा

 

Haryana News : हरियाणा सरकार ने स्कूल जाने वाली बच्चों को तोहफा देने की योजना बनाई है। अब परिवार के लोगों को स्कूल जाने वाले बच्चों के आने जाने की दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि हरियाणा सरकार ने कक्षा पहली से बारहवीं तक स्कूलों में जाने वाले बच्चों के लिए बस सेवा देने की योजना बनाई हैं। सरकार की तरफ से इन बच्चों को स्कूल लेकर आने व जाने के लिए वाहन लगाए जाएंगे।

सरकार ने फैसला लिया है कि एक किलोमीटर से ज्यादा दूरी पर जाने वाले बच्चों को यह सुविधा दी जाएगी। इसके लिए सरकार की तरफ से बच्चों का डाटा मांगा है, ताकि इच्छुक बच्चों का डाटा आने के बाद उसी के अनुरूप वाहनों की व्यवस्था की जाए। सरकार का प्रयास है कि एक मई से इस योजना को शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन फिलहाल स्कूलों में ज्यादा बच्चे नहीं है। इसलिए सरकार की यह योजना को शुरू होने में कुछ समय लग सकता हैं। आपको बता दे कि यह सुविधा केवल सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को दी जाएगी। सरकार ने निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए सुविधा मुहैया नहीं करवाई जाएगी।

ये भी पढ़ें :   marriage girls: 11 फरवरी को 11 जरुरतमंद कन्याओं की शादी करवाएंगे :  जादूगर रामफल शर्मा

सरकार ने यह फैसला स्कूली बच्चों के बढ़ते हुए सड़क हादसों को देखते हुए लिया गया है, क्योंकि पिछले दिनों महेंद्रगढ़ में हुई स्कूली बस के हादसे के बाद सरकार ने यह योजना बनाई है। सरकार की तरफ से स्कूली बच्चों को घर से मुफ्त में स्कूल ले जाने व वापस छोड़ने के लिए सभी स्कूल मुखियाओं से रूट मैप मांगा गया है। सभी स्कूलों को विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना का लाभ उठाने के इच्छुक छात्रों की सूची एमआइएस पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

 

 

Haryana News : कक्षा पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों को अब मुफ्त में मिलेगा वाहन
Haryana News : कक्षा पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों को अब मुफ्त में मिलेगा वाहन

 

Haryana News :  एक मई से प्रदेश के सभी विद्यार्थियों को मुफ्त परिवहन योजना का लाभ मिल सकेगा

शिक्षा निदेशालय द्वारा जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी पत्र के अनुसार निशुल्क परिवहन व्यवस्था का लाभ लेने वाले विद्यार्थियों के घरों की स्कूल से दूरी, वाहनों की एक मई से प्रदेश के सभी विद्यार्थियों को मुफ्त परिवहन योजना का लाभ मिल सकेगा। फसल कटाई में व्यस्तता के चलते बड़ी संख्या में छात्र चिराग योजना के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन करने से चूक गए हैं।

ये भी पढ़ें :   Sansad security breach : संसद सुरक्षा मामले में गिरफ्तार नीलम की जमानत याचिका खारिज

इसे भी पढ़ें : कपास की बिजाई का काम शुरू, हर साल गुलाबी सुंडी के प्रकोप के कारण हो रहा किसानों का मोह भंग, कृषि विभाग ने दी ये सलाह