Jind news : 2 करोड़ 10 लाख रुपये से लगेंगी 780 लाइट, रोशन होगा जींद बाईपास

1 साल बाद सिरे चढ़ी परियोजना, सड़क सुरक्षा समिति व निगरानी समिति की बैठक में उठ (Jind news) चुका है मुद्दा

 

Jind news : अनूपगढ़ गांव से झांझ गांव तक बने करीब नौ किलोमीटर लंबे नए बाईपास से अब अंधेरा हटने जा रहा है। एक साल पहले जिला निगरानी समिति व सड़क सुरक्षा समिति (Jind Road Safety) की बैठक में यह मुद्दा जींद के भाजपा विधायक द्वारा उठाया था। अब इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाइट के लिए पोल लगाने का काम शुरू हो गया है। इस परियोजना पर दो करोड़ दस लाख रुपये खर्च होंगे। इसके तहत 552 पोल व 780 एलइडी लाइट लगाई जाएंगी।

 

दरअसल पांच साल पहले जींद का पूर्वी बाईपास (Jind bypass) बनकर तैयार हो गया था। यह अनूपगढ़ गांव से पंजाब सीमा तक दिल्ली-पटियाला चार मार्गीय सड़क परियोजना का भाग है। ऐसे में इस मार्ग पर कई ग्रामीण क्षेत्रों में लाइट लगाई गई हैं, लेकिन जींद शहर क्षेत्र में इसका प्रविधान नहीं किया गया। इस पर करीब एक साल पहले जिला समन्वय एंव निगरानी समिति और जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में यह मुद्दा उठाया गया। भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा (Jind MLA Krishan Midha) ने इस पर विशेष जोर दिया कि जींद शहर के क्षेत्र में ही लाइट नहीं लगाई गई हैं। ऐसे में एनएचएआइ द्वारा इसका प्रस्ताव तैयार करने का अश्वासन दिया गया और अब इस परियोजना पर काम शुरू हो चुका है।

ये भी पढ़ें :   Haryana vacancy news : युवाओं के लिए बुरी खबर, 20 हजार पदों की भर्ती पर फिर लटकी तलवार

 

Jind news bypass: Jind road safety: 780 lights will be installed at a cost of Rs 2 crore 10 lakh
Jind news bypass: Jind road safety: 780 lights will be installed at a cost of Rs 2 crore 10 lakh

 

बेहद महत्वपूर्ण है बाईपास

पूर्वी बाईपास दिल्ली-पटियाला हाईवे का ही भाग है, ऐसे में इस रात-दिन वाहनों का आवागमन लगा रहता है। इस सड़क पर काफी तेज गति से वाहन चलते हैं। ऐसे में रात के समय हादसे (Jind news) का खतरा बना रहता था। इसके अलावा इसी मार्ग पर नया बस स्टैंड भी है। यहां भी सुबह-शाम काफी भीड़ रहती है। क्योंकि नया बाईपास खेतों से होकर निकल रहा है, ऐसे में बेसहारा पशु भी सड़क पर आते रहते हैं। ऐसे में हाईवे पर लगने वाली लाइट से वाहन चालकों का सफर सुरक्षित होगा। करीब एक साल पहले सुबह दौड़ लगाने गई हैबतपुर गांव की एक युवती की भी वाहन की चपेट में आने से मौत हो गई थी।

 

बढ़ेगी सुंदरता

इस मार्ग पर लाइट लगाने का मुद्दा लंबे समय से चल रहा था। यहां पर लाइट लगने से रात से समय यात्रा करने वालों को तो लाभ होगा ही साथ ही शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी। हाईवे के आसपास शहर काफी तेजी से विकसित (Jind news) हो रहा है। ऐसे में लोगों का इस ओर आनाजाना काफी लगा रहता है।

ये भी पढ़ें :   employees DA Hike: केंद्र सरकार कर्मचारियों तो देगी बड़ी खुशखबरी, फिर से महंगाई भत्ता बढाने की तैयारी

 

गलत दिशा में चलते हैं वाहन

बाईपास पर कई ऐसे प्वाइंट बने हुए हैं, जहां लोग गलत दिशा में अपने वाहन चलाते हैं। नए बस स्टैंड के पास ही इसका महत्वपूर्ण स्थान है। यहां अंधेरा होने के कारण हादसे का खतरा बना रहता है। अब लाइट लगने से लोगों को राहत मिलेगी।

 

15 मई तक पूरा होगा काम

सहायक हाईवे अभियंता अमित कुमार ने बताया कि हाईवे पर पोल लगाने का काम पूरा हो चुका है। अब लाइट लगाने का काम शुरू किया जाएगा। 15 मई तक लाइट लगा दी जाएंगी और इसके बाद पूरा बाईपास रोशन होगा। इससे हाईवे पर चलने वाले वाहन चालकों को लाभ होगा।

 


Read Also : ⇓

Human electric shock : अचानक किसी को छूते ही क्यों लगता है करंट? आए जानें इसके पीछे का राज