pm kisan samman nidhi : करोड़ों किसानों के खातों में इस तारिख को आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि

 pm kisan samman nidhi : एक तरफ किसानों का एमएसपी को लेकर आंदोलनरत हैं। इसी बीच में केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की राशि खातों में डालने की घोषणा कर दी है। पीएम किसान वेबसाइट ( pm kisan samman nidhi ) के मुताबिक, केंद्र सरकार इस महीने के अंत तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की घोषणा करेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक सरकारी पहल है। इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य गरीब किसानों को आय का स्रोत और सुरक्षित वातावरण प्रदान करना है। इस पॉलिसी के जरिए किसानों को सालाना 6000 रुपये की मदद मिलती है. किसानों को साल भर में 2000 रुपये की तीन किस्तें मिलती हैं. यह राशि सीधे किसान के बैंक खाते में जमा की जाती है।

पीएम किसान के लिए ये पात्र

यह योजना केवल उन किसानों के लिए उपलब्ध है जिनके पास वास्तव में खेती योग्य भूमि है। हालाँकि, करदाता इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं। इससे पहले, 15 नवंबर, 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 करोड़ से अधिक किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत 15वीं किस्त की घोषणा की थी। इसके बाद किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा जमा किये गये।

ये भी पढ़ें :   Today headlines : भाजपा की लिस्ट में 195 कैंडिडेट्स, 34 मंत्री, 28 महिलाएं; पीएम से बोले नीतीश- अब कहीं नहीं जाऊंगा; राहुल की यात्रा मध्यप्रदेश पहुंची

 

पीएम किसान की 16वीं किस्त कब जारी होगी

पीएम किसान के तहत 16 किस्तें 28 फरवरी 2024 को जारी की जाएंगी। इस तिथि पर पात्र किसानों के खातों में नकद राशि जमा की जाएगी। पीएम किसान वेबसाइट ( pm kisan samman nidhi ) के अनुसार, पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएमकिसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है। ईकेवाईसी आवश्यक है क्योंकि पीएम किसान योजना का लाभ बिना किसी मध्यस्थ के सीधे उनके आधार से जुड़े बैंक खाते तक पहुंचना चाहिए।

ईकेवाईसी विधियां

ओटीपी आधारित ई-केवाईसी (पीएम-किसान पोर्टल और मोबाइल ऐप पर उपलब्ध)
बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी (कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) और राज्य सेवा केंद्र (एसएसके) पर उपलब्ध)
चेहरा प्रमाणीकरण आधारित ई-केवाईसी (लाखों किसानों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पीएम किसान मोबाइल ऐप पर उपलब्ध)।

 

पीएम किसान 16वीं किस्त की स्थिति कैसे जांचें

ये भी पढ़ें :   Haryana Trust reader app: अब हरियाणा में उपभोक्ता खुद लेंगे बिजली की रिडिंग, निगम ने बनाया ऐप

योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.Gov.In पर जाएं
अपनी स्क्रीन पर दिख रहे स्टेटस लिंक पर क्लिक करें
अब आपको स्क्रीन पर दो विकल्पों में से एक को चुनना होगा, चाहे आप अपने नंबर से चेक करना चाहते हों या रजिस्ट्रेशन आईडी से।
स्क्रीन पर दिखाए गए कोड को पूछे गए प्रासंगिक और सही तथ्यों के साथ दर्ज करें। डेटा प्राप्त करें टैब चुनें।