High speed rail : देश की पहली बुलेट ट्रेन में यात्रियों के लिए बनेगी तीन क्लास, 690 यात्री एक साथ कर सकेंगे सफर

High speed rail : देश की पहली बुलेट ट्रेन चलाने को लेकर रेलवे विभाग तैयारियों में जुटा हुआ हैं। जहां पर रुट प्लान से लेकर क्लास व सीटों को निर्धारित कर लिया हैं। जहां देश की पहली बुलेट ट्रेन गुजरात के अहमदाबाद से मुंबई के बीच में चलेगी। इस बुलेट ट्रेन की क्षमता 690 यात्रियों की होगी। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अनुसार ट्रेन में कुल 10 कारें यानी कोच होंगे।

एक बुलेट ट्रेन की क्षमता 690 लोगों की होगी। बुलेट ट्रेन तीन तरह की बैठक व्यवस्था होगी। सबसे महंगा किराया फर्स्ट क्लास का होगा। इसमें कुल 15 सीटें होंगी। इसके बाद बिजनेस क्लास होगा। इसकी क्षमता 55 यात्रियों की होगी। स्टैंडर्ड क्लास में 620 सीटें होंगी।

 

अगस्त 2026 में शुरू होगा ट्रायल

बुलेट ट्रेन वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस होगी। इसके अंदर मल्टीपर्पज रूम होंगे। जहां पर गर्भवती महिलाएं अपने बच्चों को फीडिंग करा सकेंगे। इतना ही नहीं बुलेट ट्रेन (High speed rail ) पूरी तरह से दिव्यांग फ्रेंडली भी होगी। गुजरात में बुलेट ट्रेन का ट्रायल अगस्त 2026 में प्रस्तावित है।

ये भी पढ़ें :   Haryana news: 30 किलोमीटर लंबी सड़क बनवाने के लिए 19 साल तक लड़ी लड़ाई, अब सड़क बनी, एक दर्जन से ज्यादा गांवों को फायदा

सूरत से बिलिमोरा के बीच होने की उम्मीद है। बुलेट ट्रेन की सुरक्षा के लिए पूरे रूट में 28 भूकंप माफी यंत्र भी हाेंगे। बुलेट ट्रेन परियोजना गुजरात के आठ जिलों में है, जब महाराष्ट्र के इसमें तीन जिले शामिल हैं। कुछ हिस्सा केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव का भी आता है।

 

12 स्टेशनों पर रुकेगी बुलेट ट्रेन

बुलेट ट्रेन एक दर्जन स्टेशनों मुंबई-बीकेसी, ठाणे, विरार, बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती स्टेशनों पर रुकेगी। बुलेट ट्रेन का रूट 400 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड (High speed rail ) के हिसाब से डिजाइन किया जाएगा, जिस पर 320 से 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी। मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल (एमएएचएसआर बुलेट ट्रेन) परियोजना 508.17 किमी लंबी निर्माणाधीन हाई स्पीड रेल लाइन है।

बुलेट ट्रेन परियाेजना का निर्माण शिंकानसेन टेक्नोलॉजी से किया जा रहा है। बुलेट ट्रेन के पूरे रूट में कुल 24 पुल है। इनमें 20 पुल गुजरात और चार पुल महाराष्ट्र में हैं।

ये भी पढ़ें :   spa centers : आपत्तिजनक हालात में थे युवक-युवतियां, तभी पुलिस ने कर दी छापेमारी