Vande Bharat : एक साथ मिल गईं तीन वंदे भारत ट्रेनें, लोगों की हो गई बल्ले-बल्ले, जान लें डिटेल्स

Vande Bharat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ईद-उल-फितर की बधाई दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इनमें से तीन वंदे भारत ट्रेनें भी उत्तर प्रदेश को मिली हैं। ये ट्रेनें लखनऊ-देहरादून, पटना-लखनऊ और रांची-वाराणसी के बीच चलेंगी। तीन नए वंदे भारत पाकर यूपी के लोग बैट-बैट बन गए हैं।

पिछले साल के अंत में, पीएम मोदी ने अयोध्या से छह नई वंदे भारत ट्रेनों का शुभारंभ किया था, जिनमें से एक दिल्ली और अयोध्या के बीच थी। यूपी के लोगों के लिए तीन नई वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat) की शुरुआत के अलावा गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत को प्रयागराज तक बढ़ाया गया है।

 

लखनऊ-देहरादून वंदे भारत (Vande Bharat) विवरण लखनऊ और देहरादून के बीच चलने वाले वंदे भारत के कारण, पहाड़ों की यात्रा करने के इच्छुक लोगों के लिए यह बहुत आसान होगा। हरिद्वार, देहरादून, मसूरी सहित पहाड़ियों की यात्रा अब पहले की तुलना में बहुत आसान हो जाएगी। ट्रेन आठ घंटे और 20 मिनट में दूरी तय करेगी। इसमें अन्य ट्रेनों की तुलना में दो से तीन घंटे कम समय लगेगा।

ये भी पढ़ें :   opium cultivation : सोशल मीडिया से सीखा अफीम की खेती का तरीका, घर के आंगन में लगाए 190 पौधे, पुलिस ने मारी रेड, हुआ खुलासा

 

यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी, जबकि इसके रखरखाव के लिए एक दिन दिया गया है। ट्रेन लखनऊ से सुबह 5.15 बजे रवाना होगी और दोपहर 1.35 बजे देहरादून पहुंचेगी। अपनी वापसी यात्रा पर, यह देहरादून से दोपहर 2.25 बजे रवाना होगी और रात 10.40 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

यह ट्रेन दौंड, अहमदनगर, बेलापुर, कोपरगांव, मनमाड, भुसावल, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, कटनी, सतना, मानिकपुर, इलाहाबाद और ज्ञानपुर स्टेशनों पर ठहरेगी।

 

पटना-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat) शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। यह ट्रेन अयोध्या से होकर गुजरेगी, जो अयोध्या भी जा सकेगी। ट्रेन सुबह 6.5 बजे पटना से रवाना होगी और फिर दोपहर 2.30 बजे लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन गोमतीनगर से दोपहर 3.20 बजे रवाना होगी और रात 11.45 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी।

अयोध्या में राम मंदिर का हाल ही में उद्घाटन किया गया था और बड़ी संख्या में भगवान राम के भक्त इस ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं। यह ट्रेन पटना से दोपहर 12.15 बजे अयोध्या पहुंचेगी, जबकि लखनऊ से लौटते हुए शाम 5.15 बजे अयोध्या धाम जंक्शन पर रुकेगी।

ये भी पढ़ें :   Aaj ka itihas : इतिहास में आज की तारीख में क्या क्या हुआ, साल 1612 से 2023 तक जानें आज के दिन जन्मे, मरने वाले, विशेष उपलब्धि हासिल करने वाले महान विभूतियों के बारे में

तीसरी वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat) वाराणसी और रांची के बीच चलेगी। यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी। ट्रेन गुरुवार को नहीं चलेगी। सुबह 5.10 बजे रांची से शुरू होने वाला वंदे भारत दोपहर 1 बजे वाराणसी पहुंचेगा। वहीं, वापसी की बात करें तो यह चार बजे चलेगी और फिर रात 11.55 बजे रांची वापस आएगी।