Loksabha election 2024 : जानिए कितने चरणों में हो सकते हैं लोकसभा चुनाव, किस महीने और कब-कब होगी वोटिंग, कब आएगा रिजल्ट

देखें लोकसभा 2024 के चुनावों की सभी संभावित डिटेल

Loksabha election 2024 : देश भर में शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो जाएगा। निर्वाचन आयोग द्वारा सोशल मीडिया पर जारी पोस्ट में शनिवार दोपहर बाद तीन बजे प्रेस कान्फ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है। इसमें चुनावों का आफिशियल नोटिफिकशन जारी हो जाएगा। सूत्रों की मानें तो लोकसभा चुनाव 6 से सात चरणों में हो सकते हैं।

सूत्रों की मानें तो इस बार लोकसभा चुनाव (Loksabha election 2024 ) 6 या 7 चरणों में हो सकते हैं. जबकि पिछली बार सात चरणों मतदान हुआ था. माना जा रहा है कि अप्रैल और मई में मतदान की तारीखें होंगी. इसी दौरान वोटिंग प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी और लोकसभा चुनाव के नतीजे मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह में आ सकते हैं.

ज्यादातर राज्यों में परंपरागत तौर पर लोकसभा के चुनावी (Loksabha election 2024 ) चरणों का निर्धारण हो सकता है. लोकसभा के साथ अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम के भी विधानसभा चुनाव की घोषणा होगी.

ये भी पढ़ें :   hukka bar news update : हुक्का बार खोला या फिर होटल, रेस्तरां में हुक्का परोसा तो खानी पड़ सकती है 3 साल तक जेल की हवा, 5 लाख जुर्माना भी

 

कहां-कितने चरण में हो सकते हैं चुनाव

सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में 6 से 7 चरणों में लोकसभा चुनाव (Loksabha election 2024 ) संपन्न हो सकते हैं. वहीं, महाराष्ट्र में 4 से 5 चरण में चुनाव हो सकते हैं. इसके अलावा, मध्य प्रदेश और असम में दो सी तीन चरण में वोटिंग होगी. तमिलनाडु, केरल, गुजरात, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केंद्र शासित प्रदेशों में एक-एक चरण में चुनाव हो सकते हैं. इतना ही नहीं, कुछ अन्य राज्यों में भी दो से तीन चरणों में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं.

 

पिछली बार कितने चरणों में मतदान

हालांकि, जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा की संभावना बहुत कम नजर आ रही है. चुनाव आयोग की प्रेस रिलीज में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा का कोई संकेत नहीं है. बता दें कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और उससे पहले नये सदन का गठन करना है. पिछली बार लोकसभा चुनाव (Loksabha election 2024 ) की घोषणा 10 मार्च को हुई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी.

ये भी पढ़ें :   family boycott : पीड़ित बोला, परिवार का बहिष्कार तो हुआ और गांव से निकाला, लेकिन ये शिकायत उसने नहीं की