cyber crime news : बड़ा ठग गिरोह पकड़ा, 31 राज्यों के 752 लोगों को अपना शिकार बनाया और करोड़ों रुपये की ठगी को अंजाम दिया।

cyber crime news : सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के 228 लोगों को शिकार बनाया। हरियाणा में 41 लोग इनके शिकार बनें। भिवानी के एक बुजुर्ग को शिकार बनाया तो भिवानी साइबर थाना पुलिस ने इन्हें राजस्थान से ही दबोच लिया। गिरोह के आठ सदस्य काबू किए गए। इनसे बुजुर्ग से ठगे 27 लाख की राशि भी बरामद की गई।

ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

भिवानी पुलिस के हत्थे चढ़े आठ सदस्यों में राजस्थान के जिला डीग के गांव खेड़ला नौआबाद वासी पिता-पुत्र जफरुद्दीन और नासिर, दो भाई जाफर व जिलसाद, अलवर के हसनपुर माफी वासी इकबाल, भारतपुर के जुरेहड़ा वासी चंदू और आसिर, डीग जिले के ही गांव खेड़ा बासोली वासी अकरम शामिल है। इनमें कोई कॉल करता तो कोई न्यूड वीडियो बनाता और पीड़ित का चेहरा रिकॉर्ड करता। इनमें एक क्राइम ब्रांच व सीबीआई का अधिकारी बन पीड़ित को डराता-धमकाता व रुपयें ऐंठता था। ये फ्रेंडशिप ऐप जैसे विभिन्न ऐप से लोगों के फोन नंबर संबंधित डाटा उठाते थे।

ये भी पढ़ें :   Dollar vs Indian Currency : 2027 तक भारतीय रुपये की कीमत डॉलर के मुकाबले बढ़ेगी वैल्यू ? आजादी से पहले बराबर थी दोनों की वैल्यू

भिवानी के बुजुर्ग से ठगे 36.84 लाख, 27 लाख हुए रिकवर

भिवानी के सेक्टर- 13 निवासी एक वृद्ध व्यक्ति के पास व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल आई थी। अटेंड करने पर एक लड़की के द्वारा अपने कपड़े उतार न्यूड कॉल के माध्यम से वृद्ध व्यक्ति के चेहरे की वीडियो रिकॉर्डिंग कर ली। इसके बाद अलग-अलग नंबरों से काल करके अश्लील वीडियो (cyber crime news) को यूट्यूब से डिलीट करवाने के नाम पर व खुद को क्राइम ब्रांच दिल्ली में इंस्पेक्टर व सीबीआई का अधिकारी बताकर 36 लाख 84 हजार रुपए ट्रांसफर करवा लिए गए।

इसके बाद भी 20 लाख रुपये की मांग की गई। साइबर क्राइम थाना प्रभारी विकास के नेतृत्व में पुलिस टीम ने राजस्थान से आठ आरोपितों को काबू किया। इनके पास से 27 लाख रुपये की रिकवरी की गई।

कहां कितनी शिकायतें

राज्य दर्ज शिकायतें

उत्तर प्रदेश 228

राजस्थान 104

तेलंगाना 58

दिल्ली 41

हरियाणा 41

तमिलनाडु 39

महाराष्ट्र 37

ये भी पढ़ें :   Farmer protest 2.0 : दातासिंहवाला बार्डर सील, जींद से पंजाब की तरफ जाने वाली रोडवेज बसें बंद

बिहार 32

गुजरात 25

मध्य प्रदेश 20

वेस्ट बंगाल 20

कर्नाटक 18

उत्तराखंड 15

केरल 11

छत्तीसगढ़ 09

ओडिशा 08

झारखंड़ 07

पंजाब 07

आंध्र प्रदेश 06

असम 06

चंडीगढ़ 05

पांडुचेरी, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय 02-02

जम्मू-कश्मीर, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, गोवा, मणिपुर, नागालौंड 01-01

यूं मिलकर खेलते थे खेल आरोपित काम

जाफर : आरोपित यूट्यूब और सीबीआई अधिकारी बनकर लोगों से बात करता व लोगों को वीडियो यू-ट्यूब (cyber crime news) पर अपलोड करने व सीबीआई के नाम पर लोगों केस में फंसाने की धमकी देकर रुपये ऐंठता था।

जिलसाद : अपने भाई जाफर के साथ मिलकर न्यूड वीडियो कॉल बनाता

नासिर, इकलास व अकरम : न्यूड वीडियो कॉल करके अश्लील वीडियो कॉल में पीड़ित का चेहरा रिकॉर्ड करता

जफरुद्दीन : सेक्सटॉर्शन करने वाले सभी की सुरक्षा और मोबाइल फोन छुपाना व उपलब्ध करवाना

चंदू : फ्रॉड के रूप से एटीएम से निकालना

आसिर : फ्रॉड खाते में आए रुपयों को निकालना व फ्रॉड करने वालों तक पहुंचाना

ये भी पढ़ें :   Woman day santosh devi : पति की मौत के बाद घर संभाला, अकेले की 7 बेटियों की परवरिश, खाट बुनी, आटा चक्की पर किया काम

भिवानी के पुलिस अधीक्षक वरूण सिंगला ने बताया कि साइबर क्राइम से बचाव के लिए सावधानी जरूरी है। कोई भी अपरिचित नंबर की वीडियो कॉल न उठाएं। अनाधिकृत ऐप को डाउनलोड न करें। अपनी निजी जानकारी, अपनी बैंक अकाउंट संबंधित जानकारी किसी से साझा न करें। अगर किसी के साथ कोई साइबर धोखाधड़ी हो जाती है तो तुरंत पुलिस को सूचित करें और 1930 नंबर पर सूचना देकर शिकायत दर्ज करवाए।