Jind news : नामांकन के साथ ही उम्मीदवार के खर्च का रखा जाए पूरा ब्यौरा

Jind news : सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त खर्च पर्यवेक्षक ने जिला अधिकारियों की ली बैठक

Jind news : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव को लेकर सोनीपत संसदीय क्षेत्र के लिए भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी अविजित रक्षित को चुनाव खर्च पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। चुनाव व्यय पर्यवेक्षक ने वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में चुनाव खर्च प्रक्रिया को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा द्वारा गठित की गई सभी टीमों के नोडल अधिकारियों की बैठक ली।

 

जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा (DC Mohammad Imran Raja) ने बैठक के दौरान चुनाव खर्च पर्यवेक्षक को जानकारी देते हुए बताया कि सोनीपत संसदीय क्षेत्र के तहत जींद जिला में तीन विधानसभा क्षेत्र जींद, सफीदों व जुलाना विधानसभा क्षेत्र आते हैं। लोकसभा चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव खर्च व निगरानी को लेकर जिला व विधानसभा स्तर पर कमेटी गठित की गई है।

ये भी पढ़ें :   Master Ramkishan jind : लिम्का बुक में रिकार्डधारी जींद के कलाकार मास्टर रामकिशन का निधन, 20 सेकेंड में बना देते थे भगवान गणेश की मूर्ति

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर खर्च निगरानी सेल बनाया गया है जो चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों व उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले खर्च की निरंतर निगरानी रखेगा। इसके अतिरिक्त विधानसभा क्षेत्रवार एकाउंटिंग, वीडियो व्यूविंग, वीडियो सर्विलांस व स्टेटिक सर्विलांस टीमें भी गठित की गई हैं।

 

Jind news: jind election meeting, meeting regarding election
Jind news: jind election meeting, meeting regarding election

 

उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों व उम्मीदवारों द्वारा मीडिया के माध्यम से जारी होने वाले विज्ञापन के सर्टिफिकेशन व पेड न्यूज पर निगरानी के लिए जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मानिटरिंग कमेटी गठित की गई है। उन्होंने खर्च के लिए बनाई गई टीमों के अधिकारियों को कहा कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा दी जाने वाली वीडियो क्लिप की सीडी अथवा पेन ड्राइव में ही लें

राजनीतिक पार्टियों द्वारा किए जाने वाले टेंट, कुर्सी, मेज समेत सभी प्रकार के खर्च का ब्यौरा निर्धारित प्रोर्फामा में भरकर समयबद्ध तरीके से भिजवाएं। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे चुनाव खर्च के संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी लेने के लिए सुबह नौ से सायं पांच बजे तक दूरभाष नंबर 8307484294 पर सम्पर्क कर जानकारी ले सकते है।

ये भी पढ़ें :   Top news of the day : संसद सुरक्षा सेंध मामला : 6 में से 5 आरोपियों का पॉलीग्राफी टेस्ट होगा, कोर्ट ने सभी की कस्टडी 13 जनवरी तक बढ़ाई

 

व्यय पर्यवेक्षक अविजित रक्षित ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने एक उम्मीदवार के खर्च की सीमा निर्धारित की है। उम्मीदवार के नामांकन के साथ ही खर्च का रिकार्ड आरंभ हो जाएगा। जिला में गठित की गई कमेटियों का दायित्व है कि उम्मीदवार द्वारा किए जाने वाले खर्च पर पूरी निगरानी रखे। वीडियो व्यूइंग टीम राजनीतिक दलों की गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस टीम की रिपोर्ट खर्च निगरानी समिति के माध्यम से उम्मीदवार के शेडो रजिस्टर में दर्ज की जाए।

 

चुनाव एक संवेदनशील विषय है लिहाजा ड्यूटी का सभी अधिकारी गंभीरता से पालन करें। ऐसे में टीम के सभी अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी नमिता कुमारी, चुनाव कार्यालय के नायब तहसीलदार प्रदीप सरोहा, एमसीएमसी सदस्य सचिव अमित पंवार व चुनाव पर निगरानी के लिए बनाई गई सभी कमेटियों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें :   Haryana MLA Accident : हरियाणा के भाजपा विधायक की गाड़ी का एक्सीडेंट, हिसार होते हुए दिल्ली की तरफ जाते समय हुआ हादसा

 


ये खबर भी पढ़ें :⇓

Jind news : चुनावी ड्यूटी करने को नहीं मान रहा दिल, ड्यूटी कटवाने के लिए डीसी से कार्यालय में पहुंचे 50 से अधिक आवेदन